Foods For Low BP: ब्लड प्रेशर की समस्या आम है। मगर व्यक्ति का ब्लड प्रेशर अचानक कम हो जाए तो कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। कई बार रास्ते के चलते या कोई काम करते ब्लड प्रेशर लो हो जाता है। इस स्थिति में कमजोरी, हाथ और पैरों में झुनझुनाहट और चक्कर आने जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है। इस स्थिति से बचने के लिए कई सारे फूड को डाइट के शामिल करने की जरूरत है। वरना बाद में कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। तो आइए जानते हैं लो बीपी से बचने के लिए किन 5 असरदार फूड को डाइट में शामिल करें।

1. अंडा को करें डाइट में शामिल

अंडा में कई सारे पौष्टिक तत्व मौजूद है। यकीनन आप भी इन चीजों से वाकिफ होंगे। मगर आपको बता दें, अंडे का इस्तेमाल बीपी लो की समस्या को दूर करने के लिए किया जाता है। अंडा खाने से रेड ब्लड सेल्स की संख्या बढ़ती है। इसका कारण अंडे में मौजूद विटामिन बी 12 है। इसलिए लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को अंडा का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए।

2. खुद को रखें हाइड्रेट

ब्लड प्रेशर की समस्या को संतुलित करने के लिए खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। इसलिए दिनभर में खूब पानी पिएं। डॉक्टर भी मरीजों को दिनभर में 2 लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं। इसके अलावा आप दिन भर में लिक्विड डाइट को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे आपका ब्लड प्रेशर लेवल संतुलित रहेगा।

3. पनीर को करें डाइट में शामिल

अगर आप लो ब्लड प्रेशर लेवल से परेशान हैं तो आज ही अपने डाइट में पनीर शामिल करें। पनीर पोषक तत्व और नमक का एक बेहतर स्रोत है। इसके सेवन से लो ब्लड प्रेशर की समस्या खत्म हो जाती है। वहीं अगर व्यक्ति का ब्लड प्रेशर लेवल तुरंत कम हो जाए तो पानी नमक और चीनी मिलाकर पीना चाहिए। इससे तुरंत रिलीफ मिलता है।

Also Read: Relationship Tips: इन 3 लक्षणों से पहचाने अपना टॉक्सिक रिलेशनशिप, जानें कैसे रिश्ते में…

4. डार्क चॉकलेट का करें सेवन

आप स्वाद के लिए यकीनन डार्क चॉकलेट का सेवन करते होंगे। मगर आपको पता है डार्क चॉकलेट खाने से लो ब्लड प्रेशर की समस्या खत्म हो जाती है। डार्क चॉकलेट में कई सारे ऐसे पदार्थ होते हैं जिससे लो ब्लड प्रेशर से राहत मिलती है।

5. अंगूर के जूस का करें सेवन

हेल्थ एक्सपर्ट्स अंगूर खाने की सलाह हार्ट के मरीजों को देते हैं। वहीं अंगूर से लो ब्लड प्रेशर की समस्या खत्म ही जाती है। इसमें पोटैशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इससे ब्लड प्रेशर लेवल संतुलित किया जाता है।

Also Read: Health Benefits of Kalonji: कलौंजी का सेवन बना देगा आपकी सेहत, मोटापा घटाने के…

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version