Gathiya Pain: गठिया एक बीमारी है जिससे पैर और अंगूठा प्रभावित होता है। गठिया के शुरुआती दिनों में दर्द नहीं करता हैं। इस वक्त अलग-अलग बहुत सारे लक्षण दिखाई देते हैं। कई लोगों को घुटनों में दर्द होने लग जाता है। इसके साथ सूजन, रेडनेस और घुटने मोड़ने तक में काफी दर्द होने लगता है। गठिया का कोई भी लक्षण 1 से 2 हफ्तों तक ही रहता है। गठिया होने के बाद इसके दर्द से बचने के लिए कई प्रकार के चीजों से दूर रहना पड़ता है। इससे गठिया का दर्द कम रहता है।

इन चीजों से बढ़ता है गठिया के दर्द

शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से गठिया की समस्या होने लग जाती है। शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा तब बढ़ती है जब शरीर प्यूरिन को तोड़ देता है। ये शरीर में और कुछ खाद्य पदार्थ में पाया जाने वाला केमिकल है। यूरिक एसिड शरीर से यूरीन के द्वारा बाहर निकल जाता है। उसी दौरान यूरिक एसिड के बचे हुए हिस्से जो शरीर में रह जाते हैं। वो ज्वाइंट्स में जाकर सुई के आकार में क्रिस्टल का रूप ले लेते हैं। इससे व्यक्ति को गठिया की समस्या होने लग जाती है।

आपको बता दें, गठिया के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। वहीं कुछ ऐसी चीजें भी है जिसे खाने से दर्द बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति में जानना जरूरी है क्या इस दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए।

हाई प्रोटिन को करें अवॉइड

हाई रिच प्रोटीन वाले फूड का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे व्यक्ति का यूरिक एसिड लेवल बढ़ जाता है। इसके साथ साथ गठिया का भी दर्द भी बढ़ जाता है। इसलिए ये सब चीजें नहीं खानी चाहिए। जिसमे रेड मीट (बीफ लैंब और पोर्क), ऑर्गन मीट (लीवर, किडनी), सीफूड्स आदि

इसके साथ साथ शराब का भी सेवन नहीं करना चाहिए। इससे यूरिक एसिड बढ़ जाता है। अधिकतर पुरुषों में गठिया की समस्या बढ़ने का कारण शराब ही माना गया है। इस स्थिति में शराब का सेवन नहीं करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Health Tips: डायबिटीज पेशेंट्स के लिए जहर के समान है ये फ्लेवर्ड दही, जरूर जानें ये

इन चीजों से बढ़ती है गठिया

कुछ चीजें ऐसी होती है जिससे गठिया की समस्या बढ़ जाती है।

स्ट्रेस: बता दें, व्यक्ति के ज्यादा स्ट्रेस लेने से यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है। इससे गठिया का दर्द बहुत बढ़ जाता है। गठिया से बचने के लिए बिल्कुल भी स्ट्रेस न लें।

डिहाइड्रेशन: बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पिएं। कम पानी पीने से यूरीन का मात्रा कम निकलता है। इससे व्यक्ति का यूरिक एसिड बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें: Mango Side Effects: यह है आम खाने का सही तरीका, नहीं होगा कोई नुकसान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version