Urine Problem: कंपकंपी का होना ठंड के मौसम के आम बात है। एक्सपर्टस के अनुसार कंपकंपी सिर्फ और सिर्फ ठंड के कारण नहीं होता है। इसके और भी अलग अलग कारण हैं। कई बार शरीर का तापमान बाहर से सामान्य रहता है लेकिन अंदर से तापमान के कम हो जाने से कंपकंपी होने लगता है। आपको बता दें, व्यक्ति को खांसी, हिचकी, छींक जैसे बिना कोई संकेत के अचानक से आ जाती है। बिल्कुल उसी तरह कंपकंपी कभी भी व्यक्ति की होने लग जाती है। कई लोगों को पेशाब करते दौरान भी कंपकंपी आती है। इसे पोस्ट मिक्चरिशन कन्वल्सन सिंड्रोम कहते हैं। तो आइए एक्सपर्ट्स के मुताबिक जानते हैं की पेशाब करते दौरान व्यक्ति क्यों कांपने लग जाता है।

सिर्फ ज्यादा ठंड होने के कारण भी व्यक्ति नहीं कांपता है। कंपकंपी की स्थिति तब भी उत्पन्न हो सकती है जब व्यक्ति डर रहा हो, बीमार हो, किसी परेशानी में हो या उत्तेजित हो। पेशाब करते समय कोई भी बच्चा से लेकर बूढ़ा तक कांप सकता है। इसका उम्र से कोई संबंध नहीं होता है। ये कंपकंपी की समस्या महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में अधिक होती है। हालांकि इस चीज पर आज तक कोई रिसर्च नहीं किया गया है। मगर एक्सपर्ट्स के द्वारा कुछ संभावित कारण दिए गए हैं।

हेल्थलाइन के अनुसार

बता दे, शरीर का ग्रोइंग एरिया (प्राइवेट पार्ट्स) के तापमान में अचानक से बदलाव के कारण भी कंपकंपी हो सकता है। क्योंकि जब व्यक्ति पेशाब करने के लिए जाते हैं तब प्राइवेट पार्ट के तापमान में अचानक बदलाव होता है। इसलिए कंपकंपी की स्थिति उत्पन्न होने लगती है। इसके साथ साथ रिपोर्ट्स के अनुसार यूरीन गर्म निकलता है जिससे शरीर का तापमान कम हो जाता है। इससे व्यक्ति को ठंड लगने लग जाती है।

Also Read: Beauty tips: स्टीम फेशियल से मिनटों में पाएं चांद जैसा निखार, जानें इसका सही तरीका

लाइवसाइंस के अनुसार

शरीर में दो प्रकार के नर्वस सिस्टम होते हैं। सेंटर नर्वस सिस्टम और पेरीफेरल नर्वस सिस्टम। सीएनएस ब्रेन और रीढ़ को नियंत्रित करता है। वहीं पीएनएस नर्वस सिस्टम में सिग्नल लाने और ले जाने का काम करता है। पीएनएस का एएनएस शरीर में बिना मर्जी के होने वाले क्रियाओं को रोकने में मदद करता है। इसके क्रियाओं से यूरीन को बाहर की ओर निकाला जाता है। इसमें जब यूरीन शरीर से बाहर निकलता है तब व्यक्ति का ब्लड प्रेशर लेवल कम हो जाता है। इसके बाद इस ब्लड प्रेशर को संतुलित करने के लिए सिंपेथिक नर्वस सिस्टम शरीर में कैटेकोलामाइंस न्यूरोट्रांसमीटर रिलीज कर देता है। इसलिए उस समय शरीर का ब्लड प्रेशर कम होता है और कैटेकोलामाइंस की मात्रा अधिक रिलीज होती है। इससे शरीर में कंपकंपी अधिक होने लग जाती है।

Also Read: Vastu Tips: घर में पूर्वजों की फोटो लगाते हुए इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो जाएगा बड़ा नुक्सान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version