Gourd For Weight Loss: लौकी एक ऐसी सब्जी है जिसका नाम सुनते ही सभी के चेहरे बन जाते हैं। लोगों को लौकी की सब्जी कुछ खास पसंद नहीं होती या यूं कहे कि लोकी खाना लोग पसंद ही नहीं करते। क्योंकि यह एक बहुत ही पौष्टिक सब्जी है और इसका स्वाद भी कुछ खास नहीं आता है, लेकिन इन सबके बावजूद यह एक बहुत ही फायदेमंद सब्जी है। इसके अनगिनत फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे। जी हां लौकी ही एक ऐसी सब्जी है, जिससे आप खा कर मोटापा घटा सकते हैं

ये एक ऐसी सब्जी है जो आपको पूरे साल मिल जाएगी। लौकी खाने से शरीर को भरपूर फाइबर मिलता है। इसमें विटामिन बी काफी मौजूद होता है। लौकी मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने में मदद करती है। इसके सेवन से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। लौकी की खासियत यह है कि इससे भूख को कंट्रोल करने और वजन घटाने में मदद मिलती है। जिन लोगों को वजन घटाने होता है, वह लौकी की सब्जी या जूस पीते हैं। जो लोग लौकी का सेवन करते हैं उन्हें गैस और कब्ज की समस्या भी नहीं होती।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

वजन घटाने में कारगर है लौकी

मोटापा कम करना चाहते हैं और डाइटिंग पर हैं तो खाने में लौकी की सब्जी जरूर शामिल करें। आप चाहे तो डिनर में सिर्फ लौकी की कम तेल मसाले वाली सिंपल सी सब्जी बना कर खा सकते हैं।भरपेट लौकी की सब्जी खाने के बाद भी आपका वजन आसानी से कम हो सकता है। लौकी फाइबर का गुड सोर्स है, इसलिए इससे आसानी से पेट भर जाता है और ज्यादा लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होता है।

लौकी में मौजूद होते हैं ये पोषक तत्व

लौकी में सभी तरीके के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनमें विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन ई, फोलेट, आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम भी होता है। लौकी फाइबर और पानी का भी अच्छा सोर्स है। लौकी खाने से मेटाबॉलिक रेट हाई रहता है। लौकी में सैचुरेटेड फैट होता है और कोलेस्ट्रॉल कम होता है। इसे एक बार खाने के बाद दिनभर एलर्जी मेंटेन रहती है। यह डायबिटीज में भी फायदेमंद है।

ये भी पढ़ें: TVS iQube स्कूटर बना लोगों की पहली पसंद, बिक्री में 580% की हुई बढ़ोतरी

जरूरी सूचना: इस आर्टिकल में बताई विधि तरीकों और दावों की डीएनपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है। इनको केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह की किसी भी उपचार/ डाइट पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों की सलाह लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version