Prostate Cancer: शरीर में कई तरह के कैंसर होते हैं। सबके लक्षण भी अलग अलग होते हैं। किसी में तेजी से वजन कम होने लगता है, किसी में सूजन या गांठ जैसी समस्याएं लेकिन आपको पता है बार बार टॉयलेट जाना भी एक कैंसर का लक्षण है। बता दें, कैंसर शरीर में सबसे ज्यादा बायोलॉजिकल फंक्शन को डैमेज करता है। इसके शुरुआत में तो आपको कोई लक्षण नहीं दिखायेगा लेकिन बढ़ते स्टेज के साथ ये अपना रूप दिखाना शुरू कर देता है। पुरुषों में एक आम कैंसर होता है वो है प्रोस्टेट कैंसर जिसका शुरुआती लक्षण है बार बार टॉयलेट आना। इसमें पुरषों पर खतरा मंडराता रहता है। ये कैंसर फैमिली हिस्ट्री के भी कारण हो सकता है। जेनेटिक प्रोब्लम ज्यादा रिपोर्ट्स में सामने आए हैं।

प्रोस्टेट कैंसर के क्या हैं लक्षण

आपको बता दें, हर व्यक्ति में प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण अलगअलग होते हैं। किसी को लक्षण आसानी से दिख जाता है तो वही दूसरी ओर कोई लक्षण का पता ही नहीं कर पाता है।

  • सबसे शुरुआती दौर में यूरीन के पास दिक्कतें आने लगती है।
  • पेशाब करते वक्त दर्द और दिक्कत महसूस होता है।
  • दिन में बार बार यूरीन आता है रिसर्च के अनुसार पूरे दिन में 8 बार से ज्यादा यूरीन आता है।
  • ब्लैडर हमेशा भरा हुआ महसूस होता है।
  • यूरीन करते वक्त जलन का एहसास होता है और दर्द भी करता है।
  • पीठ और हिप्स में दर्द करना
  • ये सभी प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण हैं अगर कभी ऐसी स्थिति हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

प्रोस्टेट कैंसर से कैसे बचें

प्रोस्टेट को हमेशा हेल्दी रखें, लो सेच्युरेटेड फैट वाली चीजें खाएं साथ में फलों और हरी सब्जियां को डेली रूटीन में शामिल करें। रिसर्च के अनुसार प्रोस्टेट कैंसर होने का वजह आज भी ढूंढा ही जा रहा है। इसलिए स्पेशलिस्ट हेल्दी डाइट लेने भी सलाह देते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version