कोरोना टीके की खुराक पर बने असमंजस और अफवाह के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह साफ कर दिया है कि कोवि शील्ड के खुरकों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। जैसे कि पहले से ही यह तय था कि इसकी दो ही खुराक आपको लगेगी अभी भी टीके को लेकर ऐसे ही स्पष्टीकरण दी गई है। यानी को विश शील्ड की केवल दो खुराक होगी।पहली खुराक देने के बाद दूसरी खुराक 12 सप्ताह बाद दी जाएगी। कोवैक्सिंग को लेकर भी यही प्रोसेस रहेगा।

वहीं विपक्ष के लगातार वैक्सीनेशन पर किए गए सवालों का जवाब भी आज मिल गया है। आईसीएमआर के प्रमुख बलराम भार्गव ने प्रेस कॉन्फस करके यह साफ कर दिया है कि मध्य जुलाई या अगस्त तक रोज एक करोड़ लोगों को टीका लगेगा और दिसंबर तक पूरे आबादी को टीके लगा दिए जाएंगे।

बलराम भार्गव ने यह भी साफ कर दिया है कि देश में वैक्सीन की कमी नहीं है। मध्य जुलाई या अगस्त तक हमारे पास रोज एक करोड़ लोगों को टीका लगाने के लिए पर्याप्त मात्रा में डोज होंगे। और दिसंबर तक पूरे देश की आबादी को टीके लग जाएंगे ऐसा हमें पूरा विश्वास है।

आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा कि देश में वैक्सीन की कमी नहीं है। मध्य जुलाई या अगस्त तक हमारे पास रोज एक करोड़ लोगों को टीके लगाने के लिए पर्याप्त डोज होंगे। दिसंबर तक देश की पूरी आबादी को टीके लगा लेने का हमें पूरा विश्वास है। 

Share.
Exit mobile version