Health Tips: चिकन बेहद फायदेमंद फूड है। इसमें पौष्टिक तत्वों का खजाना है। चिकन को खाने से व्यक्ति को कई फायदे मिलते हैं। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स भी इसे अपने डाइट के शामिल करने की सलाह देते हैं।

मगर आपको पता है? अधिक चिकन खाना भी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। जी हां, इसका असर स्वास्थ्य पर बहुत गहरा पड़ेगा। आपको बता दें, एक रिपोर्ट्स में पाया गया है कि अधिक चिकन के सेवन से इम्यूनिटी काफी वीक हो जाती है। जी हां, चिकन लवर को सावधान होने की जरूरत है। अधिक चिकन के सेवन का प्रभाव इम्यूनिटी पर पड़ता है। ये व्यक्ति के इम्यूनिटी सिस्टम को प्रभावित करता है। इससे व्यक्ति के शरीर पर एंटीबायोटिक का असर भी काफी कम जाता है। तो आइए जानते हैं क्या है चिकन का साइड इफेक्ट्स।

इम्युनिटी सिस्टम पड़ पड़ता गहरा असर

अक्सर आपने सुना होगा कि चिकन में कई सारे पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। इसके सेवन से व्यक्ति को पोषण मिलता है। मगर आपको बता दें, जितने भी फॉर्म हैं वो चिकन की सेहत को मेंटेन रखने के लिए एंटीबायोटिक दवा का प्रयोग करते हैं। इसका प्रभाव चिकन खाने वाले लोगों पर पड़ता है। जो लोग अधिक चिकन का सेवन करते हैं उन पर एंटीबायोटिक दवाएं कम असर करती है। इसलिए हमेशा चिकन का सेवन नहीं करना चाहिए।

हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि चिकन खाने वाले लोगों के शरीर में एंटीबायोटिक का असर बहुत कम होता है। इसका प्रभाव इम्यूनिटी पर बहुत गहरा पड़ता है। इससे व्यक्ति के शरीर में दवाएं असर नहीं करती है। जिससे व्यक्ति को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

Also Read: WINTER HEALTH TIPS: विंटर स्मॉग से है दिल की बीमारी का खतरा, जानें खुद का कैसे रखें ख्याल

जानें क्या कहता है WHO

चिकन के शरीर से इंसानों के शरीर में एंटीबायोटिक्स का ट्रांसफर आम बात है। इस परेशानी को मेडिकल साइंस में एंटीमाइक्रोबियल रेजिस्टेंस कहते हैं। वहीं अगर व्यक्ति किसी बैक्टीरिया से इंफेक्टेड होता है तो उसे रोकने के लिए एंटीमाइक्रोबियल और एंटीबायोटिक्स, एंटीवायरल, एंटीफंगल या एंटीपैरासिटिक्स का इस्तेमाल किया जाता है। जिसका असर सेहत पर बहुत कम होता है। ये परेशानी दिन पर दिन बढ़ती जा रही है।

Also Read: Health Benefits of Kalonji: कलौंजी का सेवन बना देगा आपकी सेहत, मोटापा घटाने के…

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version