Health Tips For women: शरीर को फिट रखने के लिए डाइट में पौष्टिक आहार लेना बेहद जरूरी होता है खास करके महिलाओं के लिए यह बेहद जरूरी है,क्योंकि पुरुषों की तुलना में महिलाओं की शरीर में पोषक तत्वों की हमेशा से कमी पाई जाती है, खासतौर पर भारतीय महिलाओं के शरीर में कई तरह के विटामिंस और मिनरल्स की कमी होती ही है। पोषक तत्वों की कमी के कारण कई तरह की बीमारियां बढ़ने का खतरा बना रहता है। ऐसे में महिलाओं को पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करना चाहिए आइए जानते हैं।

महिलाओं को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है?

आयरन की जरूरत:
ज्यादातर महिलाओं में आयरन की कमी देखी जाती है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आयरन से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए। आयरन रिच फूड के सेवन से ना सिर्फ शरीर को भरपूर रूप से ऊर्जा मिलती है, बल्कि यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बेहतर कर सकता है। इसके अलावा इससे मांसपेशियों में भी सुधार होता है।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

विटामिन बी 12: महिलाओं के शरीर को विटामिन बी12 की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। यह विटामिन दिमाग के कार्यों को बेहतर करता है साथ ही इससे शरीर में ऊर्जा का स्तर भी बढ़ता है। इसके साथ ही मांस पेशियों के बेहतर ग्रोथ के लिए भी विटामिन b12 जरूरी है। शरीर में विटामिन बी12 की पूर्ति के लिए पालक आलू, चुकंदर, मशरूम, मांस मछली जैसे आहार का सेवन करना चाहिए।

प्रोटीन की जरूरत: प्रोटीन काफी जरूरी मिनरल्स में से एक है।इसके सेवन से मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। यह हमारे शरीर में ऊर्जा के स्तर को बनाए रखता है। प्रोटीन से भरपूर आहार का सेवन करने से महिलाओं में दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है। अंडे, दूध, दही, सोयाबीन, मूंगफली, चिकन इत्यादि में भरपूर प्रोटीन मौजूद होता है।

ये भी पढ़ें: New Honda Bike: होंडा ने धांसू फीचर्स के साथ लॉन्च की नई बाइक, खूबियां जानकर उड़ जाएंगे होश

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version