Health Tips: स्वस्थ जीवन जीने के लिए शरीर के सभी अंगों का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। अगर किसी भी अंग में परेशानी शुरू हो जाती है तो इसका गहरा असर व्यक्ति के सेहत पर पड़ता है।

व्यक्ति के बीमार पड़ने से शरीर में असामान्य लक्षण दिखने लग जाते हैं। जैसे व्यक्ति के पेशाब का रंग बदलने लगता है उसी तरह व्यक्ति के जीभ का रंग भी बदल जाता है। जब जीभ का रंग असामान्य होने लगे तो समझ जाना चाहिए कि आप बीमार पड़ रहे हैं।

जानें स्वस्थ और अस्वस्थ जीभ के बीच का अंतर

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार जीभ का रंग गुलाबी होता है। मगर इसमें परिवर्तन होने लगे तो समझ जाना चाहिए आप बीमार पड़ रहे हैं। अगर जीभ पीला या सुर्ख लाल हो जाए तो आपकी अस्वस्थ हैं। बीमार पड़ने पर जीभ में बदलाव आना स्वाभाविक है। इसके लिए लक्षणों को पहचान कर इलाज शुरू करना बहुत जरूरी है। वरना परेशानी खड़ी हो सकती है। तो आइए जानते हैं कौन से हैं ये 3 जीभ के रंग।

1. जीभ का रंग सफेद पड़ना

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर जीभ का रंग सफेद होने लग जाए तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। जीभ पर सफेद परत आना कैंसर का भी कारण हो सकता है। इसलिए तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। वरना भारी समस्या उत्पन्न हो सकती है।

Also Read: Health Tips: भरी जवानी में हो रहे हैं बुढ़ापे का शिकार, तो ऐसे करें समाधान

2. जीभ का लाल पड़ना

जीभ के लाल होने की समस्या अक्सर बच्चों में देखा जाता है। ये परेशानी विटामिन बी 12 की कमी से देखी जाती है। इसके साथ-साथ स्कारलेट फीवर के कारण भी जीभ का रंग लाल हो जाता है। इस समस्या का समय पर इलाज न करवाने से किडनी और लीवर पर भी असर पड़ सकता है। इसलिए समय पर इलाज करवाएं।

3. जीभ पर पीले रंग की परत

जीभ के पीलेपन की समस्या बैक्टीरिया के कारण भी हो सकता है। ये एंटीबायोटिक के सेवन के सेवन से ठीक हो जाता है। इसके साथ-साथ कई बार तंबाकू, धूम्रपान के सेवन से भी जीभ का रंग पीला पड़ जाता है। इसमें त्वचा संबंधित समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए इन चीजों को लेकर सावधानी बरतनी चाहिए।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version