Health Tips: बदलती लाइफस्टाइल के कारण हम लोग अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना भूल गए हैं। अन हेल्थी खाने और बिगड़े हुए रूटीन के कारण बहुत सारी बीमारियां हमें घेर लेती हैं। ऐसे में अगर आप किशमिश के पानी पिटे हैं तो इससे आपके स्वास्थ्य को काफी फायदा मिलता है।

सुबह उठकर इस पानी का करें सेवन

बता दें कि, किशमिश में मौजूद पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। एक्सपोर्ट्स का मानना है कि अगर आप 10 से 12 क्रिसमस हर दिन रात में पानी में भिगो कर रख देते हैं और सुबह उठकर इस पानी का सेवन करेंगे तो इससे शरीर की कई बीमारियां दूर हो जाती है और आपका शरीर स्वस्थ रहता है।

पेट की दिक्कतें होगी दूर

किशमिश का पानी हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है जिन लोगों को एसिडिटी की प्रॉब्लम है वह किशमिश के पानी का सेवन करना जल्द शुरू करें इस पानी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से पेट की दिक्कतें दूर हो जाती है।

वजन घटाने में मिलेगी मदद

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो किशमिश का पानी इसके लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। लोग किशमिश के पानी को नेचुलर वेट लॉस ड्रिंक की तरह भी पीते हैं। इस पानी को पीने से शरीर को एनर्जी मिलती है। सुबह के समय किशमिश का पानी पीने से कई समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है जिससे फूड इनटेक कम होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है।

Also Read: Heart Attack in winter: इन चीजों के सेवन से हार्ट अटैक के रिस्क को कर सकते हैं कम, सर्दियों में नसों को एक्टिव रखने…

नींद ना आने की दिक्क्त को करेगा दूर

यदि आप नींद ना आने की बीमारी से जूझ रहे हैं या फिर रात भर करवटें बदलते रहते हैं तो आपको किशमिश के पानी का सेवन करना चाहिए। इस पानी में मेलाटॉनिन होता है जो नींद में मदद करता है।

इम्यूनिटी बूस्टर

किशमिश के पानी का एक और फायदा है कि इसका रोजाना सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है। किशमिश के पानी में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो रोगों को दूर करने में मदद करते हैं।

Also Read: Chanakya Niti: जीवन में इन 3 चीजों की असंतुष्टी मर्दों को कर देती है बर्बाद, भूलकर भी न करें ये गलती

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version