Health Tips: नींद तो सभी के लिए बेहद जरूरी है। एक अच्छे दिनचर्या के लिए 8 घंटे के नींद बहुत जरूरी है। अगर कभी नींद पूरी नहीं हुई तो आप पूरे दिन फ्रेश और एनर्जेटिक नहीं लगते हैं। आपको बता दें, सोने के साथ-साथ ये भी बहुत जरूरी है की आप किस पोजिशन में सोते हैं। कई लोगों के सीधे सोने की आदत होते है तो कुछ लोग करवट लेकर सोते हैं। इसके साथ किसी किसी का पेट के बल सोने की आदत होती है। मगर ज्यादा से ज्यादा लोग उल्टा सोते हैं लेकिन ये शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाता है। तो आइए जानते हैं उल्टा सोने से शरीर को कौन कौन से नुकसान होते हैं।

  • उल्टे पेट सोने से सबसे गहरा असर गर्दन पर पड़ता है। इससे गर्दन में दर्द आ जाती है। उल्टा सोने की वजह से हम गर्दन को सीधा नहीं रख सकते हैं उसे दाएं या बाएं करना ही पड़ता है।
  • अक्सर पीठ में दर्द की शिकायत पेट के बल सोने से आती है। इसका कारण हम पलंग पर सही तरीके से नहीं सोए रहते हैं और हमारी पीठ थोड़ी सी उठी हुई रहती है। इसके कारण पेट में दर्द जैसी समस्याएं आने लगती है।
  • उल्टे पेट सोने से पूरे दिन भारीपन महसूस होता रहता है। इसका कारण है पूरे शरीर का भार पेट पर ही जाता है।

ये भी पढ़ेंMango Side Effects: यह है आम खाने का सही तरीका, नहीं होगा कोई नुकसान

  • उल्टा पेट सोने से कब्ज, पेट दर्द और अनपच से संबंधित शिकायतें आने लगती है। इसलिए डॉक्टर्स की सलाह होती है करवट लेकर सोना चाहिए।
  • कभी भी खाना खाने के बाद उलटा पेट न सोएं।
  • डॉक्टरों के अनुसार कभी भी छोटे बच्चों या शिशु को उल्टा पेट नहीं सुलाना चाहिए। इससे उनका शारीरिक और मानसिक विकास तेजी से नहीं होता है। हाइट बढ़ने में भी समस्याएं आती है।
ये भी पढ़ें: Breast Size: ये 8 उपाय हैं ब्रेस्ट साइज बढ़ाने में कारगर, मिलेगा परफेक्ट साइज

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।
Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version