Health Tips: आज के समय में लोग अपनी हेल्थ को लेकर ज्यादा सोचते हैं। क्योंकि हर कोई फिट और स्लिम रहना पसंद करता है। लेकिन बदलते लाइफस्टाइल और खानपान के चलते बहुत ही कम लोग अपनी फिटनेस पर ध्यान दे पाते हैं। कुछ लोग अपनी फिटनेस के लिए जिम ज्वॉइन करते हैं। पिछले सालों से जिम ज्वॉइन करने वालों की संख्या में काफी तेजी से इजाफा देखने को मिला है। लेकिन इसी बीच हार्टअटैक का मुख्य कारण जिम को बताया गया है। यदि आप भी फिट रहने के लिए जिम जॉइन करने के बारे में सोचते हैं तो आपको हर्ट अटैक या अन्य जोखिम से बचने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा।

शुरुआत में हैवी मशीन का इस्तेमाल ना करें

कुछ लोग सोचते हैं कि जल्द ही वह बॉडीबिल्डर हो जाएं। लेकिन जब आप जिम की शुरुआत करते हैं तो लाइट मशीनों से इसकी शुरुआत करें। हैवी मशीन का इस्तेमाल करना आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है। पहले ही हैवी मशीन उठाने से बचें और हल्की-फुल्की एक्सरसाइज जरूर करें। एक्साइज करने से आपके शरीर में एनर्जी बनी रहेगी और आपकी मांसपेशी खुलने में मदद मिलेगी।

लगातार एक्सरसाइज करने से बचें

जिम में लगातार 5 से 10 दिनों तक एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए। क्योंकि इससे आपकी मांसपेशियों में काफी दर्द हो सकता है। ध्यान रखें कि 10 दिनों में सिर्फ आधे घंटे ही जिम में वर्कआउट करें और बाकी समय ब्रेक लें। इससे आप अपने शरीर पर ध्यान दे पाएंगे। क्योंकि यदि आप लगातार वर्कआउट करते हैं तो इससे थकान हो जाती है और आप पूरे दिन काम नहीं कर पाते।

Also Read- MOST SEARCHED DISEASES ON GOOGLE 2022: इस बीमारी के इलाज के लिए सबसे ज्यादा सर्च किए गए घरेलू नुस्खे, जानकर हैरान हो जाओगे

ज्यादा उम्र में जिम ज्वाइन करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह लें

यदि आप 30 से 35 साल की उम्र के बाद जिम ज्वॉइन करते हैं तो अपनी फिटनेस ट्रेनर से इस बारे में जरूर परामर्श लें। परामर्श के बाद ही आप जिम चालू करें। लेकिन जिम प्रोग्राम को सही तरीके से गाइड करने के लिए अच्छे प्रोफेशनल कंसल्टेंट, एक्सपर्ट या फिजियोथैरेपिस्ट की सलाह लें।

Also Read- WINTER HEALTH TIPS: सर्दियों में इन 15 फूड्स के सेवन से मिनटों में छू मंतर हो जाएगी ठंड, प्रोटीन से हैं भरपूर

अपनी जरूरत के अनुसार ही जिम ज्वाइन करें

आज के समय में युवा बॉलीवुड स्टार्स को देखकर ही जिम ज्वाइन करते हैं और उन्हीं की तरह वर्कआउट करने की कोशिश करते है जो कि सही नहीं है। जो जिम करते हैं उनको पता होना चाहिए कि उनकी क्या जरूरत है और उम्र क्या है। यदि वह भारी भरकम मशीनों पर एक्साइज कर सकते हैं तो तभी जिम ज्वॉइन करेंऋ इसके साथ ही 18 साल से पहले जिम नहीं जाना चाहिए। बेहतर होगा कि आप जिम जाने से पहले मेडिकल एक्सपर्ट की सलाह लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Share.
Exit mobile version