Health Tips: बच्चे बुजुर्ग या जवान आदमी हर किसी में आजकल हीमोग्लोबिन की संख्या काफी कम देखी जा रही है। आजकल के खानपान की वजह से यह बीमारी आम हो चुकी है। विशेष रूप से महिलाओं में,इसलिए हीमोग्लोबिन के स्तर को ठीक करने के लिए आप कुछ चीजों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। जिससे आपका हमारे लिए भी इन नेचुरल तरीके से बढ़ सकता।आइए आपको बताते हैं इनके बारे में।”

अमरनाथ का साग:

अमरनाथ का साग यह हमेशा आयरन के अच्छे स्रोत की तलाश में रहते हैं और अमरनाथ के पत्ते का सबसे अच्छा स्रोत है। आयरन से भरपूर अमरनाथ का साग हीमोग्लोबिन की मात्रा और लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या को बढ़ाने में खूब मददगार है।

खुजूर:

हुजूर में आयरन की मात्रा एरिथ्रोसाइट्स की संख्या को बढ़ा सकती है जिससे हिमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है खजूर उन पलों में से एक है जिसमें आयरन होता है जो आयरन विटामिन सी विटामिन बी कांप्लेक्स और फोलिक एसिड की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त होता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता।

किशमिश: किशमिश ड्राई फ्रूट के तौर पर जाना जाता है इसमें आयरन और कॉपर का एक समृद्धि स्रोत है जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में प्रवीण के स्तर को बढ़ाने के लिए जरूरी।

बाजरा : स्टडीज कहते हैं कि बाजरा के नियमित सेवन से हीमोग्लोबीन और सिरम फेरिटिन के स्तर में सुधार होता है जैसे आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया को कम किया जा सकता है जो विश्व स्तर पर बढ़ रहा है।

https://www.dnpindiahindi.in/health/health-tips-do-not-make-the-mistake-of-keeping-these-vegetables-in-the-fridge-it-may-harm-your-health/168172/

तिल का तेल: तिल के बीज में आयरन फोलेट फ्लेवोनॉयड्स कॉपर और अन्य पोषक तत्व जैसे विभिन्न महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में भूमिका निभाते हैं।

हिमोग्लोबिन बढ़ाने के अन्य स्रोतों में जामुन सूखी, खुबानी रागी दाल, मोरिंगा के पत्ते, इमली का गूदा और मूंगफली काफी लाभदायक है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version