President Election Result: राष्ट्रपति चुनाव में द्रौपदी मुर्मू ने जीत दर्ज की है। निवर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से लेकर पीएम मोदी तक हर किसी ने उन्हें बधाई दी है।

राष्ट्रपति चुनाव परिणाम की घोषणा के साथ संपन्न हुआ। चुनाव में 4754 मत पड़े, जिसमें से 4701 वैध और 53 अमान्य घोषित हुए। कोटा (राष्ट्रपति चुने जाने वाले उम्मीदवार के लिए) 5,28,491 था। द्रौपदी मुर्मू ने 2824 प्रथम वरीयता वोट हासिल किए जिनकी वैल्यू 6,76,803 है। उधर वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है। 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति का शपथग्रहण समारोह होगा।

द्रौपदी मुर्मू आधिकारिक तौर पर विजेता घोषित

एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को आधिकारिक तौर पर विजेता घोषित किया गया है। रिटर्निंग ऑफिसर और राज्यसभा के महासचिव पीसी मोदी ने विजेता घोषित किया। कुल वोट 4754 पड़े जिसमें से द्रौपदी मुर्मू को 2824 वोट मिले जिनका मूल्य 676803 है।

द्रौपदी मुर्मू के घर पहुंचे पीएम मोदी

पीएम मोदी ने द्रौपदी मुर्मू के घर पहुंचकर उन्हें बधाई दी है। उनके साथ बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी हैं।

यशवंत सिन्हा को तीन राज्यों में कोई वोट नहीं मिला

राष्ट्रपति चुनाव में द्रौपदी मुर्मू को सभी राज्यों में वोट मिला, लेकिन विपक्ष के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को आंध्र प्रदेश, नागालैंड और सिक्किम में एक भी वोट नहीं मिला। मुर्मू को कुल 64 फीसदी वोट मिले।

Also Read: Delhi: रोहिणी में बच्‍चों से भरी स्‍कूल बस में लगी आग, 3 कारें जली बाल-बाल बचे स्कूली बच्चे

यशवंत सिन्हा ने हार मानी, मुर्मू को दी बधाई

दूसरी तरफ, यशवंत सिन्हा ने भी हार स्वीकार की। उन्होंने कहा- द्रौपदी मुर्मू को उनकी जीत पर बधाई देता हूं। देश को उम्मीद है कि गणतंत्र के 15वें राष्ट्रपति के रूप में वे बिना किसी भय या पक्षपात के संविधान के संरक्षक के रूप में कार्य करेंगी।

Also Read: Uttar Pradesh Roadshow in Foreign: अब विदेश में अपना जलवा दिखाएंगे योदी आदित्यनाथ, जानिए क्या हैं पूरी प्लानिंग

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भी मुर्मु को शुभकामनाएं दीं। कहा- राष्ट्रपति चुनाव में प्रभावी जीत दर्ज करने पर मुर्म को बधाई। वे गांव, गरीब, वंचितों के साथ-साथ झुग्गी-झोपड़ियों में भी लोक कल्याण के लिए सक्रिय रहीं हैं। आज वे उनके बीच से निकल कर सर्वोच्च संवैधानिक पद तक पहुंचीं। यह भारतीय लोकतंत्र की ताकत है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.
Exit mobile version