Heart Disease: ह्रदय शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसकी गति के साथ इंसान की गति भी चलती रहती है। मगर ये थम जाए तो व्यक्ति की भी जिंदगी थम जाती है। आज कल के समय से हार्ट के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक हार्ट की बीमारी से पीड़ित हैं। व्यक्ति के खराब लाइफस्टाइल के कारण उन्हे हार्ट की बीमारी का सामना करना पड़ता है। तो आज हम इस आर्टिकल के जानेंगे ऐसे कौन से उपाय हैं जिससे हार्ट की बीमारी से निजात मिलेगा। तो आइए जानते हैं विस्तार से।

इन चीजों का रखें विशेष ध्यान

आज कल के समय में अधिकतर लोग हार्ट की बीमारी से ग्रस्त हैं। इसका अगर सही समय पर इलाज करवाया जाए तो बचने की उम्मीद खत्म हो जाती है। वहीं शुरुआती लक्षणों को नजरअंदाज कर दिया जाए तो भारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए जरूरी है की कुछ चीजों को अपने दिनचर्या में शामिल करना और उसे नियमित रूप से पालन करना। तभी एक व्यक्ति स्वस्थ और फिट होकर जीवन यापन कर पाएगा। आपको बता दें, कुछ चीजों का विशेष ध्यान रखना बहुत जरूरी है। जिसमे शामिल है:

  • सबसे पहले अपने खान-पान पर विशेष ध्यान रखना।
  • तेल, फैट युक्त भोजन एवं डीप फ्राई वाले फूड से दूरी बनाकर रखना।
  • प्रतिदिन नियमित रूप से एक्सरसाइज और योगा करना।
  • शराब एवं धूम्रपान से दूर रहना।
  • तनाव से मुक्त रहना, ज्यादा टेंशन नहीं लेना।
  • वजन पर रखें नियंत्रण और ब्लड शुगर एवं ब्लड प्रेशर का करवाएं समय पर जांच।

इन चीजों को अपने जीवन में उतारने के बाद व्यक्ति हार्ट की बीमारियों से दूर रहता है। उसे अपने जीवन में कभी भी किसी बीमारी का सामना नहीं करना पड़ता है।

Also Read: Benefits of Ashwagandha : अश्वगंधा कई बीमारियों से आप को सुरक्षित रख सकता है, इस तरह से करें इस्तेमाल

इन चीजों का करें नियमित सेवन

हार्ट की बीमारी में भोजन का अहम हिस्सा है। भोजन की सही मात्रा बहुत जरूरी होती है। इसके अलावा बीमारियों से बचे रहने के लिए प्रॉपर डाइट बेहद जरूरी है। इससे आप कई सारी बीमारियों से बचे रहेंगे। तो आइए जानते हैं किन चीजों का सेवन सीमित मात्रा में करनी चाहिए। ।

  • एक प्रॉपर डाइट के लिए लोगों को नेचुरल फ्रूट या वेजिटेबल का एक छोटा ग्लास जूस प्रतिदिन पीना चाहिए।
  • दूध में कई सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। इसके लिए प्लेन बिना फ्लेवर के दूध का सेवन नियमित करना चाहिए।
  • प्रोटीन युक्त पदार्थों को आज ही अपने डाइट में शामिल करें। जिसमे सोया, बादाम, ओट्स शामिल होना चाहिए।
  • स्पार्कलिंग वाटर का सेवन करें। इसमें पुदीना का ड्रिंक काफी फायदेमंद हो सकता है।
  • पत्तेदार और हरी सब्जियों को अपने भोजन में शामिल करें। दिल के लिए पालक रामबाण पत्तेदार सब्जी है। इससे सभी पौष्टिक तत्व आपको मिलेगें।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version