Home Remedies For Cough: सर्दी के मौसम में अक्सर खांसी, जुकाम और कफ की समस्या हो जाती है। सर्दियों में अक्सर गर्म चीजें खाई जाती हैं और उसके बाद ठंडा पानी पीने से खांसी और कफ की परेशानी खड़ी हो जाती है। व्यक्ति को खांसी के दौरान गले में खराश और खाने पीने की चीजें निगलने में काफी परेशानी होती है। इस तरह की समस्या को आप हर्बल तरीके से ही ठीक कर सकते हैं। लेकिन इलाज से पहले यह जानना जरूरी है कि आखिर गले में खराश का क्या कारण होता है।

खांसी के मुख्य कारण

कई बार धंसक लगने से भी खांसी की समस्या हो जाती है। खांसी होने का कारण है शरीर के वायु मार्ग व स्वतंत्र के ऊपर हिस्से में अड़चनें आना। इसकी वजह से बैक्टीरियल इनफेक्शन भी हो जाता है। वहीं कुछ मौसम में बदलाव के साथ साथ ठंडा गर्म चीजें खाने से भी खांसी की समस्या हो जाती है। ऐसी स्थिति में कुछ घरेलू उपाय की मदद से खांसी को ठीक किया जा सकता है।

तुलसी पत्ते का उपयोग करना

सर्दियों के मौसम में खांसी से बचने के लिए आप तुलसी, अदरक की चाय का सेवन करें। इसके अलावा गुड, सौंफ और पत्ते डालकर काढ़ा बना सकते हैं। इसका दिन में आधा आधा कप पीना शरीर के लिए फायदेमंद होगा। जबकि चाय आप दिन में दो से तीन बार पी सकते हैं।

मुलेठी का सेवन

खांसी से बचने के लिए मुलेठी की चाय बनाकर पीना फायदेमंद होता है इसके अलावा मुलेठी का चूर्ण भी ले सकते हैं। यदि आप चाहे तो मुलेठी का थोड़ा सा पीस लेकर इसे कैंडी की तरह भी चूस सकते हैं।

Also Read: Oppo A58 5G: 5000mAh की बैटरी और 50MP कैमरे के साथ बाजार में राज करने आया स्मार्टफोन, जानिए सभी फीचर्स

लौंग का सेवन

खांसी से बचने के लिए आप चाय में लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आपको रात के सोते समय खांसी ज्यादा परेशान कर रही है तो एक लौंग मुंह में डालकर इसे कैंडी की तरह चूसते रहें। इससे आपको खांसी आनी बंद हो जाएगी।

अंजीर और हल्दी

यदि आप एक गिलास दूध में एक पीस अंजीर का पकाएं और फिर इसमें एक चौथाई हल्दी मिलाकर और शुगर के साथ सेवन करें तो आपको सर्दियों में गर्माहट मिलेगी और इससे गले में पनप रहे बैक्टीरिया को भी खत्म किया जा सकता है। गले में बैक्टीरिया होने से आपको खांसी आती है। अंजीर और हल्दी के सेवन से खांसी की समस्या भी दूर हो जाएगी।

Also Read: Orange benefits for winter: विटामिन सी से भरपूर इस फल को खाने से नहीं पड़ेंगे बीमार, सर्दियों में बनी रहेगी इम्यूनिटी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version