आंखें ईश्वर का दिया हुआ सबसे अनमोल खजाना है। जिसकी वजह से हम अच्छी और बुरी चीज देख पाते हैं। जीवन को जीने में आंखों का सबसे अहम योगदान होता है। लेकिन आपकी थोड़ी सी लापरावाही जिंदगी भर के लिए आपको अंधा बना सकती है या फिर आपकी आंखों की रोशनी कम कर सकती है। हम सभी के आसपास कई सारे ऐसे लोग रहते हैं। जो कमजोर आंखों की समस्याओं से जूझ रहे होते हैं। आज हम ऐसे ही लोगों के लिए खास जानकारी और नुस्खें लाये हैं जिन्हें आजमाकर आप आंखों की समस्याओं से निजात पा सकते हैं।


1-गुलाब जल
अगर आपकी आंखें कमजोर हैं या फिर आप आंखों की किसी अन्य समस्या से जूझ रहे हैं तो दिन में एक या दो बार आंखों में गुलाब जल जरूर डालें। इससे आपको राहत मिलेगी। और दर्द भी दूर होगा।

2-बादाम का करें सेवन
बादाम का सेवन न सिर्फ आंखों के लिए लाभकारी माना जाता है। बल्कि आपके स्वास्थ्य को भी ठीक रखने में बादाम की अहम भूमिका होती है। इसीलिए बादाम की गिरी, बड़ी सौंफ व मिश्री तीनों को समान मात्रा में मिला लें। रोज इस मिश्रण को एक चम्मच मात्रा में एक गिलास दूध के साथ रात को सोते समय लें। ऐसा करने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ेगी।


3-एलोवेरा का इस्तेमाल
एलोवेरा को काफी समस्याओं के निदान के तौर पर देखा जाता है। आंखों के लिए भी एलोवेरा रामबाण इलाज कहा जाता है। इसीलिए आप एलोवेरा और शहद के साथ मिलाकर लगातार सेवन करके आंखों की समस्याओं से राहत पा सकते हैं।

4-त्रिफला
त्रिफला आंखों के लिए बेहद उपयोगी माना जाता है। त्रिफला चूर्ण को रात्रि में पानी में भिगोकर, सुबह छानकर उस पानी से आंखें धोने से नेत्रज्योति बढ़ती है। और सिर दर्द भी कम होता है।


5-भरपूर नींद लें
आंखों के लिए भरपूर नींद लेना बहुत उपयोगी माना जाता है। पूरी नींद लेने से आपकी आँखों के साथ-साथ आपके पुरे शरीर को भी आराम मिलेगा। आपकी आँखों की मांसपेशियों को आराम मिलेगा जिससे आंखे हमेशा स्वस्थ रहेगी।


6-हरी सब्जियों का करें इस्तेमाल
रोजाना हरी सब्जी खाने से आंखों की समस्याओं से राहत मिलती है। इसीलिए खाने में रोज़ाना सुबह शाम हरी सब्जियों का सेवन करे क्योंकि हरी सब्जियों में विटामिन होता है। जो आँखों को स्वस्थ और सुन्दर बनाते है और आँखों की रोशनी को बढ़ाते है।


7-पीले फलों का इस्तेमाल
आंखों के लिए आप पपीते जैसे पीले फलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। पपीते के नियमित सेवन से आपको सिर्फ आंखे ही नहीं बल्कि कई समस्याओं से भी राहत मिलेगी।


8-आंवला
आंवला आंखों के लिए बेहद उपयोगी माना जाता है। आंवसे के नियमित सेवन से आपकी आंखों से चश्मा हट सकता है। आप आंवले को कच्चा भी खा सकते हैं या फिर किसी तरह से भी आंवले का सेवन कर सकते हैं।


आंखों की समस्याओं से बचने के लिए हमने आपको घरेलू उपचार बताये हैं। लेकिन अगर आपको आंखों से संबंधी कुछ ज्यादा ही समस्या हो रही है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं। आंखों के प्रति लापरवाह न बनें।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version