Hypothermia Symptoms: शीतलहर जारी है। राजधानी दिल्ली सहित पूरे देश में ठंड का प्रकोप बढ़ रहा है। इस स्थिति में कई गंभीर बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। आपको बता दें, अगर व्यक्ति लंबे समय तक कम तापमान में रहे तो शरीर का टेंपरेचर भी कम होने लगता है। इस स्थिति में हाइपोथर्मिया जैसी गंभीर बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करनी चाहिए। वरना ये स्थिति बेहद गंभीर हो सकती है। तो आइए जानते हैं इस बीमारी के लक्षण और बचाव के उपाय।

जानें क्या है हाइपोथर्मिया के लक्षण

हाइपोथर्मिया एक गंभीर बीमारी है। इसलिए इस बीमारी के लक्षणों पर गौर करना चाहिए। वरना व्यक्ति कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकता है। एक रिपोर्ट्स के अनुसार इस बीमारी में कंपकंपी, थकावट, भ्रम, हाथों का फड़कना, याददाश्त का कमजोर होना और जरूरत से अधिक सोना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। वहीं बच्चों में स्किन का लाल हो जाना, त्वचा का ठंडा होना और एनर्जी लॉस होने जैसे लक्षण शामिल हैं।

Also Read: HEALTH TIPS: जमीन पर बैठने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, कई दर्द और परेशानियों से मिलेगी राहत

जानें क्या होता है हाइपोथर्मिया बीमारी

जब शरीर कम तापमान में अधिक समय तक रहता है तो दिल और नर्वस सिस्टम पर बहुत गहरा असर पड़ता है। अगर इस स्थिति में व्यक्ति का इलाज सही समय पर न करवाया जाए तो हार्ट या रेस्पिरेटरी सिस्टम फेल होने के कारण व्यक्ति की जान तक चली जाती है।

लक्षण दिखने पर तुरंत उठाएं ये स्टेप

कभी भी इन सभी लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। अगर इस तरह के लक्षण दिखे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। वरना कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं आप इमरजेंसी में कुछ जरूरी स्टेप को फॉलो कर सकते हैं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी। तो आइए जानते हैं।

  • सबसे पहले पेशेंट को किसी गर्म कमरे में ले जाएं।
  • इसके बाद उसके पैर, हाथ, छाती और सिर को गर्म करने की कोशिश करें।
  • वहीं पेशेंट को कुछ गर्म ड्रिंक पिलाएं और शरीर का तापमान बढ़ाने की कोशिश करें। व्यक्ति को गर्म कंबल से ढक कर रखें।

Also Read: WINTER HEALTH TIPS: CORONA से बचने और इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए रसोईघर के मसालों का करें इस्तेमाल, मिलेंगे गजब फायदे

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version