कोराना महामारी से जूझते हुए एक साल से ज्यादा का समय हो गया है। कोरोना की वैक्सीन यूं तो कई देशों ने तैयार कर ली है। लेकिन कोरोना का संकट अभी भी दुनिया पर छाया हुआ है। यही वजह है कि, कोरोना महामारी के बढ़ते कहर को रोकने के लिये दुनिया के कई देशों ने एक बार फिर से लॉकडाउन लगा दिया है। उनमें एक नाम चीन का भी शामिल है। चीन में एक बार फिर से कोरोना महामारी फैलना शुरू हो गई है। इस बीच भारत की तरफ से एक बड़ा एलान किया गया है। भारत कई देशों कोरोना वैक्सीन देगा।

दुनियाभर के देशों को भारत देगा वैक्सीन

पूरी दुनिया में भारत एक ऐसा इकलौत देश है जो कि, अपने देश की अरबों की आबादी को वैक्सीन तो देगा ही साथ ही मानवता के खातिर अन्य देशों तक भी कोरोना की वैक्सीन पहुंचाएंगा। भारत के इस कदम की काफी प्रशंसा भी हो रही है। आपको बता दें, भारत में कोवैक्सीन और कोविशील्ड वैक्सीन को मंजूरी मिल गई है। अगले हफ्ते से कोरोना की वैक्सीन जरूरमंदों को दी जायेगी। भारत ने कोरोना वैक्सीन के वितरण की सारी तैयारियां कर ली हैं। ताकि कोरोना से किसी की जान न जाये। आपको बता दें, भारत में कोरोना वैक्सीन बनने से नेपाल और श्रीलंका जैसे देश बेहद खुश हैं और भारत की वैक्सीन को खरीदना चाहते हैं। कजाकिस्तान की तरफ से भी भारत की कोरोना वैक्सीन खरीदने की भी बात सामने आयी है। इस तरह करीब एक दर्जन से ज्यादा देश भारत से कोरोना वैक्सीन लेना चाहते हैं और भारत भी कोरोना वैक्सीन देने के लिये पूरी तरह से तैयार है।

भारतीय विदेश मंत्रालय का बड़ा बयान

भारतीय विदेश मंत्रालय की तरफ से ये कहा गया है कि, हाइड्रोक्सीन क्लोरोक्वीन दवाई के बाद वैक्सीन एक और मौका होगा। जब भारत की वैक्सीन कई देशों को दी जायेगी। खबर सामने आयी है कि, भारत की कोरोना वैक्सीन नेपाल, बांग्लादेश, भूटान, मालदीव के साथ-साथ वियतनाम, म्यांमार, कंबोडिया, लाओस जैसे दक्षिण पूर्व एशिया के देशों, कजाखिस्तान, किर्जीस्तान, उजबेकिस्तान समेत मध्य-एशिया और  अफ्रीका महाद्वीपों में कोरोना वैक्सीन दी जायेगी। भारत के इस कदम की दुनियाभर मे सराहना हो रही है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version