हम सभी के साथ कभी न कभी ऐसा जरूर हुआ होगा। जब हमारा कहीं जाने का प्लान होगा और हमें न चाहते हुए भी रेल के टिकट कैंसिल कराने पड़े होंगे। हालांकि टिकट रद्द कराने से कुछ चार्ज जरूर कटता है लेकिन कुछ दिन बाद टिकट के पैसे वापस आ जात हैं। लेकिन अब सरकार की तरफ से नये साल की एक बड़ी सौगात उन यात्रियों को दी गई है जिनका ट्रेन का टिकट किसी न किसी वजह से रद्द हुआ होगा।

लॉकडाउन में रद्द की गई ट्रेन का मिलेगा रिफंड

लॉकडाउन के दौरान रेलवे काउंटर से बुक कराए गए टिकटों को रद्द कराने और उनका रिफंड पाने का समय बढ़ा दिया है। अब ये समय 6 महीने से बढ़ाकर 9 महीने कर दिया गया है। इसके साथ ही रेलवे की तरफ से एक शर्त भी रखी गई है। जिसमें घोषणा की गई है कि, टिकट रद्द कराने का रिफंड उन्हीं लोगों को मिलेगा। जिन्होंने 21 मार्च, 2020 से 31 जुलाई, 2020 के बीच यात्रा के लिए टिकट बुक किए थे। ये नियम सिर्फ उन्ही लोगों के लिये है। जिन्होंने इस दौरान अपना टिकट रद्द किया था। इसके साथ ही रेलवे की वेबसाइट आईआरसीटीसी से अगर किसी ने अपने टिकट रद्द कराया है तो वह 9 महीने के अंदर किसी काउंटर पर अपना टिकट 9 महीने तक जमा करा सकता है। रेवले के ये दिशा निर्देश कोरोना के दौरान रद्द हुए टिकटों को देखते हुए जारी किया गया है। इसके साथ ही रेलवे द्वारा रद्द की गई गाड़ियों के टिकट को पीआरएस काउंटर टिकट को जमा करने का समय 3 दिन से बढ़ार 6 दिन कर दिया गया है। इस तरह से रेलवे ने अपने यात्रियो को बड़ी राहत दी है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version