मोटापा एक भयंकर बीमारी हैं और इससे निजात पाने के लिए लोग कई तरह के तरीके अपनाते हैं। भाग-दौड़ से लेकर घरेलू तरीकों से मोटापे को कम करने की कोशिश की जाती है हालांकि परिणाम कुछ बेहतर नहीं निकल पाते हैं। अब ब्रिटेन में लोगों को मोटापे से निजात दिलाने के लिए एक इंजेक्शन भी बनाया गया है जिसका ट्रायल सफल रहा है। अब लोगों को इस इंजेक्शन को देने की तैयारी चल रही है। इस तरीके या इलाज को Semaglutide कहा गया है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इस इंजेक्शन के लगने के बाद लोगों को भूख कम लगेगी और वो कम खाकर अपना वजन कंट्रोल कर सकेंगे।

हर हफ्ते लगेगा एक इंजेक्शन

ब्रिटेन में लगभग 27 प्रतिशत पुरुष और 29 प्रतिशत महिलाएं मोटापे से प्रभावित हैं। इस प्रवृत्ति का विरोध करने के लिए, ब्रिटिश राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण प्रभावित लोगों को वजन घटाने के इंजेक्शन देना चाहता है।एनएचएस, ब्रिटेन का राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण, देश में मोटापे से ग्रस्त लोगों की उच्च संख्या के बारे में चिंतित है और मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिए उपचार के विकल्प के रूप में वजन घटाने के इंजेक्शन की अनुमति देने की योजना बना रहा है। इंजेक्शन का ट्रायल भी कई लोगों पर किया गया जो असरदार साबित हुआ। कहा जा रहा है कि जिन लोगों पर इसका ट्रायल किया गया वो लोग 15 किलोग्राम वजन घटाने में कामयाब रहे हैं।

यह भी पढ़े: दांतों की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

भूख को कम करने का काम करेगी दवा


इस दवाई का नाम Wegovy है तो भूख को कम करने का काम करेगी। ये दवाई भूख को इस हद तक कम कर देती है कि आप केवल स्नैक्स खाकर भी अपनी भूख को शांत कर सकते हैं। इंजेक्शन सप्ताह में एक बार दिया जाता है। अभी तक इंजेक्शन के कोई साइड इफेक्ट भी नजर नहीं आए है। हालांकि, विशेषज्ञों का दावा है कि इस दौरान खाने में बहुत बदलाव की जरूरत की क्योंकि इंजेक्शन इस बात की गारंटी नहीं देता है कि आप कुछ भी खाएं और आपका वजन ना बढ़े। एक्सपर्ट्स ने सकारात्मक परिणाम के लिए अपनी शारीरिक गतिविधि को बढ़ाने की सलाह दी जाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version