Irregular Period: प्रकृति का यह नियम है कि महिलाओं को हर महीने पीरियड से गुजरना पड़ता है। इस दौरान कई महिलाओं को पीरियड से जुड़ी कई तरह की समस्याएं झेलनी पड़ती है। क्रैंप्स, मूड स्विंग से लेकर हेवी फ्लो और न जाने कितनी परेशानियां होती है। इसके अलावा पीरियड्स देर से आना या कई महीनों तक ना आना भी मुसीबत का सबब बन जाता है।

अगर पीरियड्स के बीच में कई महीनों का अंतराल रहने लगे और पीरियड साइकिल बिगड़ने लगे तो डॉक्टर की सलाह भी लेनी पड़ती है। असल में पीरियड से परेशानी होना कई बुरी आदतों का लक्षण हो सकता है। लड़कियों को इन आदतों को दूर करना चाहिए और इन्हें सुधारने पर ध्यान देना चाहिए नहीं तो यह समस्या बढ़ सकती है और आपके मेंस में रूकावट हो सकती

आइए जानते हैं वह कौन सी आदतें हैं

ज्यादा सोना

ज्यादा सोने की आदतों के चलते भी आपके पीरियड्स पर प्रभाव पड़ सकता है। ज्यादा देर तक सोने की आदत के चलते आपकी जीवनशैली पर कोई विपरीत प्रभाव पड़ सकते हैं उन्हीं में से एक है पीरियड्स का लंबे वक्त तक ना आना।

वजन बढ़ना

एक साथ जब वजन में बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है तो उससे पीरियड्स पर भी असर पड़ सकता है। तेजी से वजन घटने और बढ़ने पर शरीर में कई बदलाव होते हैं, जिससे पीरियड साइकिल भी बदल सकती है। अगर आप जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज कर रही है या बिल्कुल भी अपने वजन पर ध्यान नहीं देती है तो उससे भी आपके पीरियड्स आगे पीछे हो सकते हैं।

डाइट में गड़बड़ी

अच्छी डाइट ही सेहत का राज होती है आपकी डाइट सही नहीं होगी तो उसका खामियाजा आपके शरीर को भी उठाना पड़ता है। आप बाहर का बहुत ज्यादा जंक फूड खाती है या जरूरी पोषक तत्वों को अपनी डाइट में शामिल नहीं करती हैं, तो भी आपके पीरियड्स वक्त से आना बंद हो सकते हैं।

गर्भ निरोधक

गर्भनिरोधक कई लड़कियां शादी से पहले प्रेगनेंसी से बचने के लिए जरूरत से ज्यादा बर्थ कंट्रोल की गोलियां खा लेती हैं। बर्थ कंट्रोल या गर्भनिरोधक गोलियां शरीर के हार्मोन का बैलेंस बिगाड़ देती है, जिससे इरेगुलर पीरियड्स के दिक्कत हो जाती है।

तनाव

सेहत के लिए हानिकारक तनाव पीरियड साइकिल को भी प्रभावित कर सकता है। तनाव कम करना जरूरी है नहीं, तो पीरियड्स पर इसका प्रभाव अलग-अलग तरह से दिख सकता है.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version