Liver Health: लिवर हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण भाग है हमारे पूरे शरीर को कंट्रोल रखता है। शरीर के लिवर का ध्यान रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। जरा सा भी अनहेल्दी भोजन आपके लिवर को कमजोर बना सकता है और इससे शरीर में काफी बीमारियां हो सकती हैं। 

लिवर शरीर के ब्लड सरकुलेशन को संचालित करता है। लिवर सही शरीर की कोशिकाएं नियंत्रित रहती हैं। लिवर हमारे शरीर के लिए 24 घंटे काम करता है और शरीर से जहरीले पदार्थों को बाहर निकलता है। जब शरीर से गंदगी निकल जाती है तो शरीर बीमारियों से मुक्त हो जाता है इस प्रकार लिवर शरीर का सबसे महत्वपूर्ण भाग है। कभी-कभी कुछ लोग अपने लिवर का ख्याल नहीं रखते हैं जिससे लिवर खराब होने लगता है लेकिन लिवर को सही रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। 

अपने लिवर को हेल्दी रखने के लिए आप भोजन में क्या-क्या लेते हैं यह जरूरी है आप क्या खाते हैं क्या नहीं खाते हैं सबसे पहले इस बात को जानना जरूरी है क्योंकि लिवर को हेल्दी रखने के लिए उसी के अनुसार भोजन भी ग्रहण किया जाना चाहिए जिससे कि लिवर हेल्दी बना रहे। लिवर के लिए क्या फायदेमंद है या नुकसानदायक है इस बात का पता लगाना बेहद जरूरी है क्योंकि शराब लीवर के लिए काफी खतरनाक है शराब के सेवन से पूरा लीवर खराब हो जाता है और बाद में इसका ठीक होना काफी मुश्किल होता है। अपने लीवर को सुरक्षित रखने के लिए कुछ चीजों का सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

Also Read : Health Tips: बेहतर नींद लेना है ज़रूरी, सोने से पहले करें ये काम

चीनी हमारे शरीर का मोटापा बढ़ाने में सबसे ज्यादा कारगर है। बहुत ज्यादा मात्रा में चीनी का सेवन करने से लीवर खराब होने लगता है क्योंकि चीनी में उपस्थित फ्रक्टोज लिवर के लिए खतरनाक है इस वजह से चीनी का सीमित मात्रा में ही सेवन करें अधिक मात्रा में चीनी का सेवन नुकसानदायक हो सकता है।

अगर अपने लिवर को सुरक्षित रखना है तो बंद डिब्बों में खाने की चीजों से बचें। जैसे आटा लिवर के लिए नुकसानदायक है। आटे का ज्यादा सेवन करने से लीवर को खतरा हो सकता है क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा कम होती है और यह प्रोसेस्ड होते हैं। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version