Chukandar Khane Ke Nuksan: शरीर को कई सारे पोषक तत्वों की जरूरत होती है। वहीं खून की कमी को पूरा करने के लिए व्यक्ति को नियमित रूप से चुकंदर का सेवन करना चाहिए। इसमें कई सारे पोषक तत्वों की मात्रा पाई जाती है। आपको बता दें, चुकंदर में आयरन, विटामिन बी 6, पोटेशियम फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके नियमित सेवन से व्यक्ति कई परेशानियों से छुटकारा पा सकता है।

मगर आपको पता है, कुछ बीमारियों में चुकंदर का सेवन भूल से भी नहीं करना चाहिए। इसका उल्टा प्रभाव शरीर पर पड़ता है। व्यक्ति अंदर से कमजोर हो जाता है। किसी भी काम को करने लायक नहीं बच पाता है। तो आइए जानते हैं किन बीमारियों में भूल से भी न करें चुकंदर का सेवन।

पथरी में न करें चुकंदर का सेवन

एक्सपर्ट्स के अनुसार कभी भी पथरी की बीमारी में चुकंदर का सेवन नहीं करना चाहिए। चुकंदर में ऑक्सलेट की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके सेवन से किडनी में पथरी की समस्या और भी गंभीर हो जाती है। इसलिए भूल से भी पथरी की बीमारी में चुकंदर का सेवन न करें।

Also Read: Health Tips: किशमिश का पानी स्वास्थ के लिए है वरदान, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

लो ब्लड प्रेशर के मरीज करें चुकंदर से परहेज

लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को चुकंदर का सेवन नहीं करना चाहिए। चुकंदर में हाई लेवल नाइट्रेट होता है। इससे पाचन तंत्र पर विशेष प्रभाव पड़ता है। चुकंदर के सेवन से पाचन तंत्र में नाइट्रिक ऑक्साइड बदल जाता है। ये कंपोनेंट ब्लड वेसल्स को रिलैक्स करने का काम करता है। इससे ब्लड प्रेशर लेवल शरीर में और भी कम हो जाता है।

एलर्जी वाले लोग चुकंदर से रहें दूर

जो लोग एंटी एलर्जी से परेशान रहते हैं उन्हें चुकंदर से परहेज करना बेहद जरूरी है। इससे त्वचा पर चकत्ते, पित्त, खुजली और बुखार की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसके अलावा चुकंदर के साइड इफेक्ट्स से वोकल कॉर्ड सिकुड़ जाते हैं। इससे व्यक्ति को खाना निगलने में काफी तकलीफ होती है।

ब्लड शुगर के मरीज रहें चुकंदर से दूर

कभी भी ब्लड शुगर के मरीजों को चुकंदर का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे शरीर में नर्व डैमेज होने का खतरा मंडराता रहता है। इसके अलावा चुकंदर के सेवन से शरीर में फाइबर भी टूट जाता है। इसलिए कभी भी डायबिटीज के मरीजों को चुकंदर का सेवन नहीं करना चाहिए।

Also Read: Winter Soups: सर्दियों के शादी मेन्यू में इन स्पेशल सूप को जरूर करें ऐड, स्वाद के साथ स्वास्थ्य में भी है कारगर

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version