जहां एक तरफ कोरोना वायरस ने दुनिया में तबाही मचाई है तो वहीं दूसरी तरह एक ऐसी खबर सामने आयी है। जिसने लोगों की बेचैनी बढ़ा दी है।
अभी तक कोरोना की दवाई तो नहीं बन सकी है। लेकिन एड्स ने एक नया रूप लेकर तबाही मचाना जरूर शुरू कर दिया है। एड्स के बारे में वैसे तो हम सभी जानते हैं। लेकिन इस बार इस खतरनाक बीमारी को लेकर जिस तरह की जानकारी सामने आयी है। उससे मानवजाति पर एक नया खतरा मंडराने लगा है।आपको बता दें, एड्स अभी तक सिर्फ इंसानों में ही पाया जा रहा था। लेकिन अब एड्स जानवरों में फैलना शुरू हो गया है। यूरोप के कई देशों में जानवरों में एड्स पाया गया है। अब जानवरों में एड्स भारत में भी देखने को मिल रहा है। भारत में कुत्ते, भेड़ और लोमड़ी जैसे जानवरों में एड्स पाया गया है। इतना ही अगर तीन दिन के अंदर इन जानवरों का इलाज नहीं होता है तो इनकी मौत हो जाती है।


लुवास के परजीवी विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों ने कुछ पशुओं के सैंपलों की जांच की तो वो एड्स पॉजीटिव पाये गये हैं। लुवास के परजीवी विज्ञान विभाग ने इस जानकारी को आधिकारिक रूप से छापा भी है।

तो वहीं वैज्ञानिकों का कहना है कि, जानवरों में एड्स एर्लिचिया परजीवी की वजह से हो रहा है। लुवास के परजीवी विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ. सुखदीप वोहरा और वैज्ञानिक डॉ. अनिल कुमार नेहरा, डॉ. स्नेहिल गुप्ता ने बताया कि अभी तक एड्स बीमारी विदेशी नस्ल के कुत्तों में ही सामने आयी है।भारत के कुत्तों में अभी एड्स नहीं फैला है। शोधकर्ताओं का कहना है कि, अगर सही समय पर इन जानवरों का इलाज हो जाए तो इन्हें बचाया जा सकता है। लेकिन समस्या ये है कि, जानवरों में एड्स के बारे में पता नहीं चल पाता है। जिसकी वजह से उनकी मौत हो जाती है।शोधकर्ताओं का कहना है कि, एड्स की जांच के लिए बीमार जानवर का ब्लड सैंपल लिया जाता है। आधे घंटे में जानवरों की एड्स की रिपोर्ट आ जाती है।


लुवास के जीव विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ. सुखदीप वोहरा बताते है कि, एड्स पीड़ित जानवर का शारीरिक विकास भी पूरी तरह से रुक जाता है। नाक से ब्लड बहने लगता है। पेट और अंडाशय में सूजन आ जाती है। आंखें भी लाल हो जाती हैं। इस दौरान जानवर कुछ खाता पीता भी नहीं है। अगर समय पर पीड़ित जानवरों का उपचार न किया जाये तो इनकी जल्द ही मौत भी हो जाती है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version