देश में अक्टूबर के महीने में डेंगू के बहुत मामले आए थे। जिसके कारण हर तरफ हाहाकार मच गया था। लेकिन अब डेंगू के मामलों में कुछ कमी आई है। डेंगू के मामलों में कमी आने के कारण लोगों ने राहत की सांस ली है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में ईगा के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। जीका वायरस के मामले बढ़ने से लोगों में हड़कंप मचा हुआ है। इसके साथ ही सरकार की तरफ से उचित कार्रवाई की जा रही है यूपी में जिला के मामले कानपुर से आए हैं ।और यह मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं ।सर्विलांस टीम ने घर-घर जाकर 1,49,408 घरों में सर्विलांस एक्टिविटी पूरी की है। सैंपलिंग की टीम ने अब तक 4,675 सैंपल लिए हैं। डेंगू से ठीक होने के बाद एक व्यक्ति के म्यूकरमायकोसिस ब्लैक फंगस का संक्रमण सामने आया है। ये मामला ग्रेटर नोएडा से आया है।


ब्लैक फंगस के मामले के सामने आने से इसके कारण का पता लगाया जा रहा है। इसके साथ ही पीड़ित का इलाज भी चल रहा है। भारत में एक तरफ डेंगू के मामले काम हुए हैं तो पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में डेंगू के मामले बढ़ते जा रहे हैं। पाकिस्तान में डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं।पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में पिछले 24 घंटों में 277 मामलों और चार मौतों के साथ डेंगू के मामले सामने आए हैं।

पाकिस्तान के स्वास्थ्य विभाग के हवाले से बताया कि इस मौसम में प्रांत में डेंगू बुखार से मरने वालों की संख्या 90 हो गई है, लाहौर में दो और गुजरांवाला और अटक में एक-एक मौत हुई है। इस तरह पाकिस्तान में डेंगू के मामले बढ़ने से लोगों को कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version