Cooking Tips: पराठे खाना किस को नहीं पसंद है। हर कोई पराठे खाने के लिए तैयार रहता है। कई लोग तो पराठे के इतने दीवाने होते हैं कि बिना पराठे के उन का निवाला नहीं उतरता। हालकि यही पराठे लोगों के पेट खराब कर देते हैं। फिर भी कुछ लोग पराठे खाने से बाज नहीं आते हैं। अगर आप भी उन्हीं में से हैं तो हम आपको आज कुछ हेल्थी टिप्स बताने जा रहे हैं जिसको करने के बाद आप पराठे जरूर खा सकते हैं।

हम आपको कुछ हेल्दी कुकिंग टिप्स बता रहे हैं जिसे आपको जरूर फॉलो करना चाहिए। तो आइए देखते हैं तो कौन सा तरीका है?

तेल: पराठा बनाते समय की या तेल के बजाय ऑलिव ऑयल तेल का इस्तेमाल करना चाहिए।ऑलिव ऑयल तेल आपके पेट के सेहत का ख्याल रखता है। इसके साथ ही तेल लगाने के लिए तेल ब्रश का इस्तेमाल करें। इससे ज्यादा तेल आपके पेट में नहीं जाएगा।

स्टफिंग: पराठे को हेल्दी बनाने के लिए आप आटे में चुकंदर या मेथी की रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं स्टाफिंग में आलू के बजाय आपस में फूल गोभी प्याज या मूली का स्टाफिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

अंटा गूंधना: पराठा को मुलायम बनाने के लिए आप आटा गूंद के समय इस में गर्म दूध का इस्तेमाल करें इससे पराठा तो मुलायम होगा ही साथ ही पराठे में मीठापन का स्वाद भी आएगा। आप चाहे तो इसमें मलाई भी डालकर आटा गूंद सकते हैं.

क्रिस्पी पराठा : आटा गूंद के समय ऑफिस में घी का प्रयोग कर सकते हैं तो पराठा क्रिस्पी बनेगा। पराठा को मीडियम आंच पर रखना चाहिए। तेज आंच पर पराठा जल जाएगा और अंदर से कच्चा रह जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version