NEW DELHI: जानलेवा कोरोना वायरस से बचने के लिए दुनियाभर में वैक्सीनेशन पर काम कर रहा है। सरकार ने भी कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन को ही एकमात्र हथियार बताया है लेकिन अभी भी वेैक्सीन को लेकर लोगों के मन में झिझक है। लोगों में भ्रम की स्थिति है कि वैक्सीन शरीर पर कोई ना कोई  साइड इफेक्ट जरुर करेगी। वहीं वाक्ई वैक्सीन लगने के बाद लोगों को कई दिक्कते हुई। हाथ में दर्द और सूजन, बुखार, कमजोरी और एंजाइटी आम समस्या रही। लेकिन ज्यादातर केसों में वैक्सीन लगने के तुरंत बाद ही नकारात्मक प्रभाव देखने को मिले।

एक अध्ययन की मानें तो वैक्सीन लगने के बाद सबसे ज्यादा केस एंजाइटी के सामने आए..लेकिन यह एंजाइटी अस्थायी थी..इसका असर कुछ देर बाद ही खत्म हो जाता है। नेशनल एडवर्स इवेंट्स फॉलोविंग इम्युनाइजेशन कमेटी की स्टडी के मुताबिक वैक्सीनेशन के बाद 60 गंभीर मामलों के एक अध्ययन में पाया कि इनमें से 36 केस एंजाइटी से जुड़े हुए थे, जोकि 50 फीसदी से अधिक है। एक अधिकारी के मुताबिक एंजाइटी के सबसे ज्यादा केस महिलाओं में देखने को मिले हैं…महिलाओं के अंदर सुई लगने के डर,वैक्सीन के साइड इफेक्ट संबंधी हिचकिचाहट है..अब हमें ये यह देखना होगा कि सुई के भय को कैसे दूर किया जाए. महिलाओं में ऐसी शिकायत ज्यादा देखने को मिली…और ये आम बात है। यह भी पढ़े COVID-19 Vaccination: जल्द पूरा होगा बच्चों पर कोवैक्सीन का परीक्षण, अगले हफ्ते आ सकती है फाइनल रिपोर्ट

रिपोर्ट में कहा गया है कि वैक्सीन के फायदे ज्यादा और नुकसान कम हैं और नुकसान के सभी उभरते संकेतों को लगातार ट्रैक किया जा रहा है समय-समय पर सावधानी के उपाय के रूप में मामलों की समीक्षा हो रही है। गौरतलब है कि देश में कोरोना महामारी के संकट से निपटने के लिए वैक्सीन को अनिवार्य कर दिया है। पहले तो 45 साल के लोगों के लिए टीका अनिवार्य था लेकिन अब हर उम्र के लोगों के लिए वैक्सीनेशन जरुरी है। छोटे बच्चोंं के लिए वैक्सीन जल्द बाजार में आ जाएगी। अभी इसपर शोध कार्य जारी है।

Share.
Exit mobile version