Winter Tips: सर्दी के दिनों में गर्म पानी से नहाना लाजमी है। इसके साथ इस बात में कोई शक भी नहीं है कि गर्म पानी से नहाने के कई सारे फायदे हैं। मगर आपको पता है गर्म पानी से नहाने के नुकसान भी बहुत हैं। जी हां, सर्दियों में अधिक गर्म पानी से नहाने से व्यक्ति की तबीयत बिगड़ सकती है। बता दें, शरीर पर दो तरह के बैक्टीरिया पाए जाते हैं एक गुड बैक्टीरिया और एक बैड बैक्टीरिया। इसमें अधिक गर्म पानी से नहाने से गुड बैक्टीरिया खत्म हो जाता है। इससे व्यक्ति के इम्यूनिटी सिस्टम पर बेहद असर पड़ता है। इसलिए किसी भी चीज को सीमित और संतुलित समय के लिए ही अपनाना चाहिए। वरना इसका प्रभाव गलत पड़ने लगता है। तो आइए विस्तार से जानते हैं गर्म पानी से नहाने के साइड इफेक्ट्स।

त्वचा में रूखेपन की समस्या

गर्म पानी से नहाने के कारण स्किन रूखा होने लगता है। इससे त्वचा की नमी खत्म होने लग जाती है। सर्दी के दिनों में स्किन के बेजान और रूखेपन की समस्या आम बात हो गई है। इस चीज पर आपने भी ध्यान दिया होगा की ठंड के दिनों में अधिक क्रीम लगाने की जरूरत पड़ती है। इसलिए अधिक गर्म पानी से व्यक्ति को कभी नहीं नहाना चाहिए। ये स्किन के नेचुरल ऑयल को खत्म कर देता है।

शरीर की ऊर्जा होने लगती है कम

सर्दी के दिनों में व्यक्ति अधिक आलस महसूस करता है। इसका एक कारण गर्म पानी से नहाना भी है। गर्म पानी से नहाने के बाद व्यक्ति को अच्छी और गहरी नींद आती है। इससे बॉडी रिलैक्स तो हो जाता है लेकिन व्यक्ति को आलस बना देता है। इससे व्यक्ति को कोई भी काम करने में मन नहीं लगता है।

Also Read: AIR POLLUTION से बचाव करता है स्नेक प्लांट, फायदे देख हो जाएंगे फैन

खुजली और चकत्ते की समस्या

सर्दी के दिनों में इन्फेक्शन की समस्या अधिक देखने को मिलती है। व्यक्ति को हमेशा गुनगुने पानी से ही नहाना चाहिए। गर्म पानी से नहाने से खुजली और चकत्ते जैसी समस्या बढ़ जाती है। इससे व्यक्ति को अधिक परेशानी होती है।

बाल हो जाते हैं बेजान

सर्दी के दिनों में भूल से भी गर्म पानी से बाल नहीं धोना चाहिए। इससे कई सारी समस्याओं का आगमन हो जाता है। इससे बालों का झड़ना, बालों में रूखापन, ड्राई स्कैल्प जैसी समस्याओं का आगमन हो जाता है। इसलिए कभी भी गर्म पानी से बालों को न धोएं।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version