Pollution In Delhi: एक बार फिर दिल्ली में लोगों का दम घुटने लगा है। दिल्ली के पॉल्यूशन का स्तर दिन पर दिन बढ़ रहा है। इस स्थिति में लोग खुली हवा में सांस नहीं ले पा रहे हैं। इसके साथ-साथ कई सारी बीमारियों का खतरा भी लोगों पर मंडरा रहा है। रिसर्च में पाया गया है कि पॉल्यूशन से लोगों की उम्र भी कम हो रही है। तो आइए जानते हैं विस्तार से।

एयर पॉल्यूशन से कम हो रही है उम्र

रिसर्च में पाया गया है कि भारत प्रदूषित देशों की गिनती में आता है। भारत की 40 प्रतिशत आबादी उत्तरी क्षेत्र में रहती है। इसमें दिल्ली और कोलकाता का सबसे उच्च स्थान है। यहां पर प्रदूषण की समस्या सबसे ज्यादा देखी जाती है। इन दो राज्यों में रहने वाले लोगों की उम्र बढ़ते पॉल्यूशन से कम होती जा रही है। शिकागो विश्वविद्यालय के ऊर्जा नीति संस्थान के वायु गुणवत्ता लाइफ इंडेक्स की रिपोर्ट के अनुसार बढ़ते एयर पॉल्यूशन के कारण लोगों की उम्र 9 साल कम हो रही है। वहीं पॉल्यूशन कम होने से लोगों की उम्र 5.6 साल बढ़ती है। इसलिए यहां के लोगों को अधिक सावधान रहने की जरूरत है।

एयर पॉल्यूशन से लोगों पर पड़ रहा गहरा असर

दिल्ली में प्रदूषण बढ़ता ही जा रहा है। अधिक आबादी, उद्योग और वाहन से निकलते धुएं के कारण लोगों के सेहत पर इसका गहरा असर पड़ रहा है। धुएं में मौजूद सुक्ष्म कण लोगों में कई सारी बीमारियों का कारण बन रहा है। इससे लोगों को अधिक सावधान रहने की जरूरत है। वरना इससे व्यक्ति की जान भी जा सकती है।

जी हां, पॉल्यूशन का खतरा काफी बढ़ रहा है। इससे लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है। हवा में मौजूद खतरनाक तत्व लोगों के फेफड़ों तक पहुंच रही है। इससे लोगों को सांस लेने में बेहद कठिनाई होती है। इसके साथ-साथ व्यक्ति के आंखों में भी समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसका सबसे ज्यादा असर बच्चों और बूढ़ों पर पड़ता है। इसलिए कुछ ऐसे आसान तरीके हैं जिसे अपनाकर व्यक्ति को पॉल्यूशन से बचना चाहिए। तो आइए जानते हैं पॉल्यूशन से अपनी जान कैसे बचाएं।

पॉल्यूशन से बचाव के कुछ तरीके

पॉल्यूशन से बचना बहुत जरूरी है। इसमें मौजूद खतरनाक तत्व व्यक्ति के अंगों को प्रभावित करने का कार्य करता है। इससे फेफड़ों में दिक्कतें आनी शुरू हो जाती है। इसलिए जब तक पॉल्यूशन की समस्या खत्म नहीं हो जाती है तब तक ये उपाय जरूर अपनाएं।

  • पॉल्यूशन से बचने के लिए जरूरी है कि आप घर में ही रहें। बाहर तब तक न निकलें जब तक अत्यंत जरूरी कार्य न हो। बाहर जाते वक्त मास्क का प्रयोग जरूर करें। इससे पॉल्यूशन में मौजूद खतरनाक तत्व सांस के माध्यम से भीतर नहीं पहुंच पाएगा।
  • अगर आप अस्थमा से पीड़ित हैं तो पॉल्यूशन आपके लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। इस स्थिति में आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और दवाई का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए।
  • इसके अलावा बाहर जाना बंद करें। घर की खिड़की दरवाजों को अच्छे से बंद रखें और घर में एयर प्यूरीफायर लगवाएं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी। अगर पॉल्यूशन से आंखों में जलन की समस्या हो रही है तो आंखों को साफ पानी से धो लें और आई ड्रॉप डालें। इससे आंखों के जलन की समस्या खत्म हो जाएगी।

Also Read: Health Tips: भरी जवानी में हो रहे हैं बुढ़ापे का शिकार, तो ऐसे करें समाधान

रूमाल का करें इस्तेमाल

अगर आप मास्क का प्रयोग नहीं कर पा रहे हैं तो गीला रूमाल का इस्तेमाल करें। जी हां, गीला रूमाल एक मास्क का काम करता है। इससे नाक और मुंह ढक कर ही बाहर निकलें। इससे पॉल्यूशन में मौजूद सूक्ष्म तत्व से आप बचे रहेंगे। इसलिए एक्सपर्ट्स की सलाह होती है कि अगर आप कभी मास्क का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं तो इमरजेंसी में गीले कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप पॉल्यूशन के खतरनाक कण से बचे रहेंगे।

इन सभी उपायों के साथ आप पॉल्यूशन से बचे रहेंगे। इसके अलावा अगर आपको ज्यादा परेशानी हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version