Pregnancy Tips : गर्भवती होने के बाद कई सारे लोगों के मन में सवाल उठता है कि, गर्भ धारण करने के कितने दिनों तक सेक्स किया जा सकता है। अगर इसके बारे में आपको नहीं पता है तो ये खबर सिर्फ आपके लिए है क्योंकि ये सीधे आपके स्वस्थ से जुड़ी हुई है। इसलिए इसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए।आमतौर पर, गर्भवती होने पर सेक्स करने में कुछ भी गलत नहीं है। आख़िरकार, यह विवाहित जीवन का एक सामान्य हिस्सा है! संभोग से प्रवेश आपके बच्चे को नुकसान नहीं पहुंचाएगा, क्योंकि यह उसके आसपास के एमनियोटिक द्रव, आपके गर्भाशय और मांसपेशियों की एक परत से बहुत अच्छी तरह से सुरक्षित है। गर्भाशय ग्रीवा आपके बच्चे को म्यूकस प्लग के संक्रमण से भी बचाता है।

गर्भवती होने के बाद कब तक करें सेक्स

अंत तक संभोग जारी रखना आमतौर पर सुरक्षित होता है, लेकिन कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि गर्भावस्था के पहले 37 सप्ताह काफी नाजुक होते हैं। इसी लिए गर्भपात का खतरा होने पर आपका डॉक्टर आपको संभोग न करने की सलाह दे सकता है।
इसलिए सुनिश्चित करें कि आप गर्भावस्था के दौरान संभोग से बचें, यदि आप निम्न में से किसी के कारण से भी आप जूझ रही हैं।

ये भी पढ़ें: Food For Mental Growth: बचपन से ही बच्चों को खिलाएं यह पांच चीजें, मानसिक तौर पर आपका बच्चा हो सकता है काफी मजबूत

गर्भवती होने के बाद कब ना करें सेक्स

  1. असामान्य पेट में ऐंठन
  2. आप पहले बच्चे को जन्म दे चुकी है।
  3. आपकी योनि से रक्त आ रहा है।
  4. आपके साथी को कोई गुप्त रोग है।
  5. यदि आपके जुड़वां या तीन बच्चे पेट में पल रहे हैं।

आपको बता दें, गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को सेक्स में अधिक आनंद की प्राप्ति होती है। जननांगों में बढ़ा हुआ रक्त प्रवाह उन्हें अति संवेदनशील बना सकता है। साथ ही गर्भावस्था के दौरान स्तन अधिक संवेदनशील हो जाते हैं।

Also Read: Astrology: अगर आपके हाथ में भी है ये रेखा तो बदलने वाली है आपकी भी किस्मत       

यही कारण है कि, इस दौरान उनका सेक्स अधिक करने का मन करता है। अगर आपका मन भी ऐसा कुछ कर रहा है तो एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version