Reason for excessive thirst: गर्मी के मौसम में कितना भी पानी पिए कम होता है इतना पानी पीते हैं उतनी प्यास बढ़ती जाती है क्योंकि गर्मी का मौसम ऐसा होता है कि पूरा शरीर पसीने से तर हो जाता है और सिर्फ पानी पीने से ही हल्की राहत मिलती है इसीलिए शरीर को डिहाइड्रेट रखना बेहद जरूरी होता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के बाद भी प्यास नहीं बुझती है और ज्यादा ही प्यास लगती है इसके पीछे कई वजह हो सकती है। 

कई बार गर्मी के मौसम में प्यास बुझाने के लिए पानी के साथ-साथ कोल्डड्रिंक या कोई सॉफ्ट ड्रिंक का सहारा लेते हैं लेकिन इसके बाद भी प्यास नहीं बुझती है और यह शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

गर्मी के मौसम में पानी पीना तो लाजमी है लेकिन कभी-कभी ज्यादा पानी पीने से भी प्यास नहीं बुझती है इसलिए अगर आपको डिहाइड्रेशन है तो थोड़ा पानी पीने से काम नहीं चलेगा आपको समय-समय पर गले को गीला रखना है और ज्यादा करके पानी पीना है।

डायबिटीज के मरीजों को प्यास ज्यादा लगती है। डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है जिसके चलते गर्मी के मौसम में ऐसे मरीजों को ज्यादा प्यास लगती है और इन्हें ज्यादा पानी पीना होता है।

जिन लोगों को जंक फूड खाने की आदत होती है उन्हें बार-बार प्यास लगती है जिन्हें चटपटा दार मसालेदार खाना पसंद होता है उन लोगों को प्यास ज्यादा लगती है और उन्हें ज्यादा पानी पीने की जरूरत होती है। 

अगर शरीर में खून की कमी है तो प्यास ज्यादा लगती है। शरीर में लाल कोशिकाओं की कमी होने की वजह से शरीर को पानी की ज्यादा आवश्यकता होती है। इसीलिए कितना भी पानी पीने के बाद भी प्यास नहीं बुझती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version