Side Effects of Arhar Dal: अरहर दाल हमारे खाने का एक अहम हिस्सा है इसमें फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाई जाती है। इसमें फॉलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम फास्फोरस और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। अपनी थाली में अरहर दाल को हिस्सा बनाना हमारे शरीर को हेल्दी बनाता है। इसके साथ अरहर दाल हमारे वजन को कंट्रोल करने में भी मदद करती है। अरहर दाल का सेवन करने से डायबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

डॉक्टर ग्रीष काकड़े,सलाहकार रुमेटोलॉजिस्ट का कहना है कि अरहर दाल का सेवन फायदेमंद है परंतु इसके कई नुकसान भी हैं। कुछ ऐसी बीमारियां है जिसमें अरहर दाल का सेवन करना जहर की तरह असर कर सकता है।

यूरिक एसिड वाले मरीज ना करे सेवन

प्रोटीन डाइट का सेवन करने वाले लोगों में यूरिक एसिड टॉक्सिन बॉडी में तेजी से बनते हैं। जिन लोगो में यूरिक एसिड हाई होता है अगर वह अरहर की दाल का सेवन करते हैं तो उनके लिए परेशानियां बढ़ सकती हैं। अरहर दाल में प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है ऐसे में यूरिक एसिड के मरीज अगर अरहर दाल का सेवन करते हैं तो उसमें यूरिक एसिड की मात्रा तेजी से बढ़ने लग जाती है।

Also Read: Bigg Boss 16: क्या घर में सबसे मतलबी सदस्य हैं टीना दत्ता, शिव ठाकरे ने किया एक्सपोज

किडनी की बीमारियों से जूझ रहे लोग न करे सेवन

जो लोग किडनी की बीमारियों से जूझ रहे हैं, उनको इस दाल का सेवन नहीं करना चाहिए। बता दे कि, अरहर दाल में पोटैशियम की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है जो किडनी की परेशानियों को बढ़ा सकती है। अरहर दाल का सेवन करने से किडनी में स्टोन की समस्या बढ़ सकती है।

एलर्जी की शिकायत वाले लोग न खाएं

अरहर दाल का सेवन करने से कुछ लोगों में एलर्जी की शिकायत भी होने लगती है। इस दाल को रात में खाने से पाचन की परेशानियों से जूझना पड़ता है क्योंकि रात में अरहर दाल खाने से खाना आसानी से पच नहीं पाता है। यदि आपको अरहर दाल खाने से एलर्जी महसूस हो रही है तो आपको इसका सेवन बंद कर देना चाहिए।

Also Read: Health Benefits of Kalonji: कलौंजी का सेवन बना देगा आपकी सेहत, मोटापा घटाने के…

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version