Sinus Home Remedy: बदलते मौसम के साथ सर्दी की समस्या आम बात है। जिन लोगों को साइनस की परेशानी है उन्हें सर्दियों में काफी बच कर रहना चाहिए। साइनस के कारण लोगों को सर्दी, खांसी, जुकाम, सिरदर्द और बार-बार आंखों में दर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इससे सांस लेने में भी काफी दिक्कत महसूस होता है। आंखों में पानी आने की समस्या भी बढ़ जाती है। इसलिए सर्दी के दिनों में कुछ ऐसे घरेलू उपाय करने चाहिए जिससे साइनस की दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

इस सूप को डाइट में करें शामिल

साइनस से छुटकारा पाने के लिए आप इस असरदार सूप को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये काफी पौष्टिक और असरदार है। इससे आपका साइनस आसानी से ठीक हो जाएगा। सर्दी के दिनों में आपको अधिक परेशान होने की जरूरत नहीं है। बता दें, ये सूप शरीर को अंदर से गर्म करता है। इससे आप खराश, कफ और सर्दी जैसी समस्याओं से बचे रहेंगे। तो आइए जानते हैं इस असरदार सूप को कैसे बनाएं।

सूप को बनाने की सामग्री

गोभी मीडियम साइज में कटी हुई
प्याज
बारीक कटी हुई अदरक
क्रश की हुई काली मिर्च
हरा इलायची
पिंपली (लॉन्ग पेपर)
नमक स्वादानुसार

Also Read: Health Tips: भरी जवानी में हो रहे हैं बुढ़ापे का शिकार, तो ऐसे करें समाधान

ऐसे बनाएं सूप

स्टेप 1: सूप बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी गर्म करें।

स्टेप 2: इसके बाद इसमें सभी मसाले डालें।

स्टेप 3: अब इसमें गोभी मिलकर इसे पकाएं।

स्टेप 4: अब इसे धीमी आंच पर पकने दें। इसे तब तक पकने दें जब तक ये सूप न बन जाए।

सूप के फायदे

इस सूप से न केवल साइनस से छुटकारा मिलता है। बल्कि ये पाचन क्रिया के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इससे पेट की कई सारी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके अलावा आप इन्फेक्शन से भी बचे रह सकते हैं। अदरक में एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती है। जिससे इंफ्लेमेशन से भी राहत मिलती है।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version