Snoring Problem: परिवार के कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनको सोते समय खर्राटे आते हैं। पुरुष खर्राटे ज्यादा लेते हैं। लेकिन ऐसी महिलाएं भी है जो सोते समय खर्राटे लेती है और इन्हीं खर्राटों की वजह से परिवार के अन्य सदस्य भी अच्छी नींद नहीं ले पाते। यदि आप भी उन पीड़ित महिलाओं में शामिल है जो रात भर खर्राटे लेती है तो कुछ जरूरी टिप्स के जरिए इससे छुटकारा पाया जा सकता है। टिप्स की मदद से खर्राटों को काफी हद तक कम किया जा सकता है। लेकिन पहले हमें खर्राटों के मुख्य कारणों के बारे में पता होना चाहिए।

खर्राटे आने का मुख्य कारण

खर्राटे आने के तीन मुख्य कारण है और यह तीनों ही कारण हमारी लाइफस्टाइल से जुड़े होते हैं। जो लोग बहुत अधिक स्मोकिंग करते हैं उन्हें खर्राटे आने की समस्या होती है। एल्कोहल को अधिक मात्रा में लेने वाले लोग भी खर्राटों की समस्या से जूझते हैं।
ओवरवेट होना, जिन लोगों का वजन अपने शरीर की लंबाई की तुलना में बहुत अधिक होता है उन्हें भी खर्राटों की समस्या होती है।
अच्छी बात यह है कि इन समस्याओं को नियंत्रित करना व्यक्ति के हाथ में होता हैं। इन समस्याओं को दूर करने के लिए आपको टिप्स का पालन करना होगा।

सोने का तरीका

खर्राटों से बचने के लिए आपको पीठ के बल नहीं सोना चाहिए। बल्कि करवट लेकर सोना चाहिए। सबसे अच्छा यह होगा कि आप अपने लेफ्ट हैंड साइड पर करवट लेकर सोए। पीठ के बल सोने से आपके गले पर दबाव पड़ता है और आपकी जीभ सिकुडकर ग्रासनी नली की तरफ चली जाती है जिससे खर्राटे आते हैं और आवाज भी तेज होती है।

स्टीम से मिलेगा फायदा

रात को सोने से पहले यदि आप विक्स या इजीब्रीद कैप्सूल से भाप लेकर सोते हैं तो आपका न्यूकस लूज हो जाता है और नाक तथा गले की सूजन कम होती है। इसे खर्राटे कम आएंगे और नींद भी अच्छी होगी।

नाक और गला सूखना

रात को गले और नाक में सूखापन होने के कारण खर्राटों की समस्या होती है। गले और नाक में इरिटेशन और सूजन की समस्या के साथ खर्राटे आते हैं। इसलिए आप दिन में पर्याप्त पानी पिएं और रात को सोने से पहले अपने कमर में ह्यूमिडिफायर रख लें। यह आपके गले और नाक को ड्राइनेस से बचाएगा।

Also Read: Benefits of Ashwagandha : अश्वगंधा कई बीमारियों से आप को सुरक्षित रख सकता है, इस तरह से करें इस्तेमाल

खर्राटों से होने वाली कई समस्याएं

1- खर्राटे लेने वाले लोगों को फोकस संबंधी समस्या होती है। यानी यह किसी काम को एकाग्र भाव से करने में अच्छा फील नहीं करते।
2- खर्राटे लेने वाला व्यक्ति सिर्फ दूसरों की नींद डिस्टर्ब नहीं करता बल्कि अपनी सेहत को भी नुकसान देता है। क्योंकि खर्राटे इस बात का संकेत है कि आपके शरीर और ब्रेन को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल रही।
3- खर्राटे आपके डिसीजन मेकिंग पावर को भी प्रभावित करते हैं। साथ ही भ्रम की स्थिति का अनुभव होता है।
4- खर्राटे आपकी हेल्थ, पर्सनैलिटी और कैरियर पर भी असर डालता है। इसलिए इन्हें नियंत्रित करने की जरूरत है।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version