Air Pollution: एक बार फिर दिल्ली में लोगों का दम घुटने लगा है। दिल्ली के पॉल्यूशन का स्तर दिन पर दिन बढ़ रहा है। इस स्थिति में लोग खुली हवा में सांस नहीं ले पा रहे हैं। इसके साथ-साथ कई सारी बीमारियों का खतरा भी लोगों पर मंडरा रहा है। रिसर्च में पाया गया है कि पॉल्यूशन से लोगों की उम्र भी कम हो रही है।

इसके साथ-साथ पॉल्यूशन के कारण वजन बढ़ने की समस्या भी उत्पन्न हो रही है। महिलाओं पर इस चीज का असर अधिक देखने को मिला है। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि इसके पीछे का कारण पॉल्यूशन बताया गया है। तो आइए विस्तार से जानते हैं बढ़ते वजन का कारण पॉल्यूशन कैसे है।

मोटापा से कैसे जुड़ा है पॉल्यूशन

हवा में जहरीले तत्व घुलने लगे हैं। प्रदूषित हवा का असर लोगों पर विशेष रूप से पड़ने लगा है। इस स्थिति में वजन बढ़ने की समस्या भी तेजी से बढ़ रही है। इसमें ये बात जानना दिलचस्प होगा कि पॉल्यूशन वजन बढ़ने का कारण कैसे हो सकता है।

अमेरिका के एक रिसर्च में पता लगाया गया है कि 40 साल से ऊपर की महिलाओं का बॉडी फैट ढाई पाउंड तक बढ़ रहा है तो इसका कारण पॉल्यूशन हो सकता है। इसके पीछे की वजह ये है कि महिला के शरीर में नाइट्रोजन डाइऑक्साइड और ओजोन के कण के मौजूद होने की संभावना बढ़ जाती है। जिससे मोटापा आसानी से बढ़ सकता है। इसलिए महिलाओं के बढ़ते वजन का कारण कहीं न कहीं पॉल्यूशन है।

इस समस्या से कैसे पाएं छुटकारा

बढ़ते पॉल्यूशन के कारण महिलाओं को वजन बढ़ने जैसी समस्याएं झेलनी पड़ रही है। इस स्थिति में इससे बचाव के कुछ तरीकों को अपनाना बहुत जरूरी है। इसके लिए उन्हें अपने डाइट से लेकर डेली रूटीन तक ध्यान देना होगा। तभी वजन बढ़ने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। तो आइये इसके लिए हम आपको इस आर्टिकल में 3 बचाव बताएंगे। इसे आजमाने के बाद आप वजन बढ़ने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

1. योगा एक्सरसाइज को करें दिनचर्या में शामिल

डेली रूटीन में फिजिकल एक्टिविटी को शामिल करना बेहद जरूरी है। इससे आप फिट रहेंगे। मगर ध्यान रखें सांस फूलने वाली एक्सरसाइज से कुछ दिनों तक दूर रहें। बढ़ते पॉल्यूशन के कारण ये एक्सरसाइज गंभीर समस्या उत्पन्न कर सकता है।

Also Read: Health Tips: भरी जवानी में हो रहे हैं बुढ़ापे का शिकार, तो ऐसे करें समाधान

2. पौष्टिक आहार को करें डाइट में शामिल

नियमित डाइट और पौष्टिक डाइट बेहद जरूरी है। महिलाओं को मुख्य रूप से पोषक तत्वों वाली चीजों को अपने भोजन में शामिल करने की जरूरत है। महिलाओं को खासतौर पर विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन ए युक्त भोजन को डाइट में शामिल करना चाहिए। ये पोषण का सबसे बेहतर स्रोत है। ये आपको पॉल्यूशन से होने वाली बीमारियों से भी बचाएगा और वजन बढ़ने से भी रोकेगा। इसलिए पौष्टिक आहार को डाइट में शामिल करें।

3. जरूरी काम होने पर ही बाहर जाएं

वजन बढ़ने की समस्या से बचने के लिए जरूरी है पॉल्यूशन से बचे रहना बहुत जरूरी है। इसके लिए अत्यंत जरूरी काम होने पर ही बाहर जाएं। बाहर जाते वक्त चश्मा एवं मास्क का प्रयोग करें। इससे आप पॉल्यूशन से बचे रह सकते हैं। इसमें पॉल्यूशन से होने वाली बीमारियों से भी आप बचे रहेंगे। इसलिए बेहद जरूरी है कि आप कुछ दिनों तक बाहर जाना अवॉइड करें।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version