Tips for fever: बुखार एक ऐसी समस्या है जिससे आए दिन हम में से कोई न कोई दो या चार होता ही रहता है, वैसे बुखार एक समान्य सी बीमारी है। ऐसे में घबराने और अस्पतालों की दौड़ लगाने की बजाय घर पर ही हम आहार का ध्यान रख लें, दिनचर्या को सुधार लें, लेकिन क्या आपको पता है? बुखार उस समय जानलेवा बन जाता है जब कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर लिया जाए जो बुखार में किसी जहर से कम नहीं हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही खाने की चीजों के बारे मे बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल भूलकर भी बुखार के समय नहीं करना चाहिए।

खट्टी चीजों के सेवन से बचें

अगर आपको बुखार हो रहा है तो बुखार आने पर भूल से भी खट्टी और ठंडी चीजों की सेवन न करें क्योंकि बुखार के दौरान हमारे शरीर का तापमान बढ़ जाता है, ऐसे में चावल खाना शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है। इसलिए इससे बचना चाहिए।

मसालेदार खाने से बचें
शरीर मसालेदार खाने को पचाने में अधिक समय भी लेता है इसलिए यह खाना मरीज के लिए ठीक नहीं है। इसलिए जहां तक हो सके , मसालेदार खाने के से बचें।

वसायुक्त चीजों से बचें

बुखार के मरीजों घी, तेल, मक्खन, क्रीम आदि का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से मरीज को उल्टी की समस्या हो सकती है।

ठंडी चीजों से बचें

बुखार के समय ठंडी चीजों के सेवन से बचना चाहिए। अगर आप इस दौरान ठंडी चीजों का सेवन करते हैं तो आपका बुखार और भी ज्यादा बढ़ जाएगा। इसलिए जहां तक हो सके। इससे बचें।

ये भी पढ़ें Vastu Shastra: इस दिशा में घड़ी लगाने से जिंदगी भर के लिए वक्त हो जाता है खराब, भूलकर भी न करें ये गलती

ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन

बुखार के समय पीड़ित को ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए। क्योंकि बुखार मे पीड़ित का तापमान बढ़ जाता है। जिसके कारण शरीर मे पानी की कमी होने लगती है। इसलिए इस दौरान ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version