Body Heat: गर्मियों के मौसम में गर्मी के कराम घबराट और बेचैनी होना बेहद आम सी बात है। लेकिन कभी-कभी यही गर्मी जानलेवा हो जाती है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता है तो सावधान हो जाएं, क्योंकि इससे आपकी जान जा सकती है या फिर आप गंभीर तरह बीमार हो सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आप अपने शरीर की गर्मी को कम कर सकते हैं।

मूली की सेवन

गर्मियों के मौसम में मूली का सेवन जरूर करना चाहिए।क्योंकि मूली फाइबर में भरपूर मात्रा में होता है। इसे सलाद के रूप में अपने आहार में शामिल करने से कब्ज की समस्‍या दूर होती इसके साथ ही यह बॉडी हीट से राहत दिलाने में मददगार है।

दही का सेवन
गर्मी में लू सहित तमाम बीमारियो के बचने के लिए आप दही का सेवन कर सकते हैं आप मसालेदार छाछ, या मीठी लस्सी का सेवन भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें Vastu Shastra: इस दिशा में घड़ी लगाने से जिंदगी भर के लिए वक्त हो जाता है खराब, भूलकर भी न करें ये गलती

पैरों को पानी में डालें
अगर आपको गर्मी के कारण काफी बेचैनी महसूस हो रही है तो एक बाल्टी ठंडे पानी की लें और उसमें अपने पैरों को 10 मिनिट तक डाल कर रखे। इससे शरीर की गर्मी तुरंत शांत हो जाएगी। इसके साथ ही आपको गर्मी से आराम भी मिलेगा।


शर्बत का इस्तेमाल
गर्मी में अच्छा आराम पाने और सामान्य शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए खास के शर्बत का सेवन करें यह बहुत ठंडक देता है। आप शर्बत किसी का भी बना सकते हैं।


नारियल के पानी का सेवन
शरीर को पूर्ण हाइड्रेट करने के लिए नारियल के पानी का एक गिलास पानी जरूर पिए। इससे आपको बड़ी राहत मिलेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version