Mononucleosis Symptoms : किस या फिर चुम्बन इस शब्द को सुनते ही हर किसी को एक अलग ही प्रकार की अनूभूति है। लेकिन क्या आपको पता है? किस करने से एक गंभीर बीमारी होती है जो आपकी जान ले सकती है। ये बात आपको पढ़ने और सुनने में थोड़ी अजीब लग सकती है। लेकिन यकीन मानिए पूरी तरह से सच है।

किस करने से होती है ये गंभीर बीमारी

आपको बता दें,मोनोन्यू क्लिओसिस यानी मोनो एक बीमारी है, जो एपस्टिन बार वायरस की वजह से होती है।ये बीमारी किसी भी उम्र के इंसान को हो सकती है।छोटे बच्चों में इसके कम लक्षण दिखाई देते हैं लेकिन एडल्ट्स के लिए यह खतरनाक भी हो सकती है।यह इंफेक्शकन आमतौर पर सलाइवा के संपर्क में आने से फैलता है। ये बीमारी इतनी खतरनाक होती है कि, आपकी जान भी ले सकती है।

ये भी पढ़ेंMango Side Effects: यह है आम खाने का सही तरीका, नहीं होगा कोई नुकसान

जानिए क्या हैं लक्षण

उम्र के साथ बच्चों में एंटीबॉडीज डेपलप हो जाती है जो इस बीमारी से लड़ने में काम आ सकती है। इस इंफेक्शडन से गले में खराश, बुखार और खांसी की समस्याम हो सकती है। इंफेक्शन को बॉडी से निकलने में लगभग 2 से 3 हफ्ते का समय लगता है। अगर समय रहते हुए इसका इलाज ना कराया जाए तो ये बेहद खतरनाक हो सकता है। ये लक्षण बच्चों में देखे जाते हैं वहीं, वयस्कों मे ये लक्षण सिर में दर्द के साथ तेज बुखार आना,डिहाइड्रेशन की परेशानी होना,बॉडी में रैशेज होना,जुकाम की परेशानी,गले में दर्द रहना,बॉडी में काफी दर्द रहता आदि है। ऐसे कोई भी लक्षण अगर आपको अपने आप में दिखाई देते हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और इलाज कराएं। ऐसा किस करने के तुरंत बाद या फिर थोड़ी देर बाद हो सकता है।

ये भी पढ़ें: Breast Size: ये 8 उपाय हैं ब्रेस्ट साइज बढ़ाने में कारगर, मिलेगा परफेक्ट साइज

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version