आधार कार्ड के जैसे अब यूनिक हेल्थ कार्ड भी बनाया जाएगा। हेल्थ को लेकर एक नया आईडी कार्ड बनाया जाएगा। डिजिटल हेल्थ मिशन के अंतर्गत एक हेल्थ कार्ड भी इशू किया जाएगा। Unique health card Aadhar card के जैसा ही होगा। इस कार्ड के जरिए हर व्यक्ति की पहचान की जाएगी। स्वास्थ्य संबंधी किसी की समस्याओं का समाधान इस कार्ड के जरिए होगा। इस कार्ड में आपके सारे हेल्थ रिकॉर्ड दर्ज किए जाएंगे और डॉक्टर द्वारा इसे चेक किया जाएगा। यूनिक हेल्थ कार्ड पूरी तरह से डिजिटल होगा और इसे डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत बनाया जाएगा।

ये भी पढ़ें : Health : COVID ने प्यार को कर दिया change, प्यार से पहले Covid Vaccine

आधार कार्ड की तरह इस कार्ड में भी आपको एक नंबर दर्ज किया जाएगा और इस कार्ड के जरिए आपकी पहचान की जाएगी। यूनिक हेल्थ कार्ड के जरिए व्यक्ति की सेहत का अंदाजा लगाया जाएगा और इसी कार्ड के जरिए ही स्वास्थ्य की पूरी जांच की जाएगी और फाइलों का चलन बंद हो जाएगा। सामान्य तौर पर डॉक्टर द्वारा जो फाइल दी जाती है रिपोर्ट दी जाती है उसके जरिए व्यक्ति अपना इलाज करवाता है लेकिन अब यूनिक हेल्थ कार्ड के जरिए सारे काम किए जाएंगे। इस कार्ड के जरिए मरीज के बाकी का इलाज किया जाएगा और व्यक्ति को सरकारी सुविधाओं के मिलने का पता भी चल सकेगा। सरकारी योजनाओं के तहत जो नई सुविधाएं किसी व्यक्ति को दी जाती है वह इस कार्ड के जरिए पता चल जाएंगी।

इस आईडी कार्ड के तहत सरकार द्वारा हर व्यक्ति के स्वास्थ्य का डाटा तैयार किया जाएगा और उसी के माध्यम से उसका इलाज किया जाएगा। जब भी कोई व्यक्ति अपने साथ संबंधी समस्या को लेकर डॉक्टर के पास जाएगा तो उस कार्ड के जरिए पता चलेगा कि उसने अब तक कौन-कौन सी दवाइयां ली है और कहां-कहां से इलाज करवाया है ? 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version