डीएनपी डेस्क: दिल्ली सहित कई राज्यों में वायरल बुखार का कहर जारी है। दिल्ली के मालवीय नगर के निजी अस्पताल में ऐसे कई बच्चे भर्ती हैं, जिनमें यूपी में फैले वायरल बुखार जैसे लक्षण देखे गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजधानी दिल्ली में डेंगू के मामलों में भी तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की गई है। डेंगू के बढ़ते मामलों ने दिल्ली सहित देश की चिंता बढ़ा दी है।

वायरल बुखार के मामलों में प्रतिदिन हो रही है बढोतरी

डेंगू के बढ़ते मामलों को लेकर दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल के एमडी डॉ सुरेश कुमार ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि यहां दो से तीन वयस्क और दो बच्चें डेंगू पॉजिटिव मरीज भर्ती है। उन्होंने बताया कि एलएनजेपी अस्पताल में डेंगू के 4 मरीजों का इलाज चल रहा है। उन्होंने वायरल बुखार के बढ़ते मामलों को लेकर कहा कि ओपीडी में हर दिन वायरल बुखार के लगभग 50 मरीज आ रहे हैं। हालांकि उन्होंने इसकी पूर्वत संख्या सिर्फ 15 से 20 बताया।

फिरोजाबाद में बढ़ते मामले से 57 लोगों की हुई मौत

यूपी के फिरोजाबाद में वायरल और डेंगू बुखार का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक यहां दो और बच्चों की मौत हुई हैं। इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर अब 57 हो गई है। आपको बता दें कि राजधानी लखनऊ से करीब 350 किलोमीटर दूर स्थित फिरोजाबाद में पिछले तीन हफ्तों से डेंगू और घातक वायरल बुखार के लगातार कई मामले सामने आए हैं। जिसमें अधिकांश पीड़ित बच्चे सबमिल हैं। बढ़ते मामलों को लेकर स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि कुछ मामले पड़ोसी जिले मथुरा, आगरा और मैनपुरी से भी सामने आए हैं। बढ़ते मामले ने प्रदेश की चिंता बढ़ा दी है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक समीक्षा बैठक कर सभी जिलाधिकारियों को उचित इलाज और स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने का आदेश दिया है।

DMCH Darbhanga

मध्यप्रदेश के राजगढ़ में एक हफ्ते में 422 बच्चे हुए पीड़ित

मध्य प्रदेश के राजगढ़ में वायरल बुखार से एक हफ्ते में 422 बच्चे को पीड़ित पाए जाने की खबर सामने आई है। इन पीड़ित कई बच्चे में निमोनिया और टाइफायड से बीमार शामिल है। बढ़ते मामलों ने राज्य सरकार की स्वास्थ्य व्यवस्था को एक्सपोज कर दिया है। सरकार की तमाम दावों पर पानी उड़ेलता नजर आ रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यहां बच्चों के लिए ICU की सुविधा नहीं है। डॉक्टरों ने पत्रकारों से बात करते हुए दुःख जाहिर करते हुए कहा कि यहां तीन बच्चे कोमा की हालत में भी है। जबकि तीन को नाजुक हालत में दूसरी जगह रेफर रेफर करने की बात कही है।

बिहार के दरभंगा स्थित DMCH में बेड नहीं

बिहार के दरभंगा के DMCH में बच्चों के वार्ड में बेड कम पड़ने लगे हैं। आपको बता दें कि स्थिति यहां यह है कि एक बेड पर वायरल और फ्लू से पीड़ित 3 से 4 बच्चों का इलाज किया जा रहा है। स्थिति की झलकती तश्वीर ने इलाके की चिंता बढ़ा दी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.

Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Exit mobile version