विटामिन डी शरीर एक बेहद उपयोगी विटामिन है। अगर इसकी कमी शरीर में हो जाए तो शरीर में कई तरह के लक्षण दिखाई देने लग जाते हैं ।हालांकि शुरुआती लक्षण इसके पहचानना थोड़ा मुश्किल है ।लेकिन जिन लोगों में विटामिन डी की कमी होती है उनमें तनाव डिप्रेशन थकावट जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं। विटामिन डी की कमी जिन लोगों में होती है उनकी कमजोर हो जाती है। उन्हें कई बीमारियां घेर लेती है वह हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं। इसके साथ ही बहुत जल्द बीमार होना शुरू हो जाते हैं ।हमारे शरीर में विटामिन डी हारमोंस की तरह काम करता है। अगर समय रहते इलाज न कराया जाए ना जाए तो शरीर को हो सकती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ।
ये शरीर में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम आदि को अवशोषित करने में मदद करता है. विटामिन डी का एक अच्छा स्त्रोत धूप है. विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आपको एवोकैडो , चिकन और पीनट बटर का सेवन करना चाहिए।
आज हम आपको बताने जा रहे हैं ।शरीर में विटामिन डी की कमी की पूर्ति कैसे करें ताकि आप हमेशा स्वस्थ बने रहें।

थकान महसूस होना

शरीर में विटामिन डी की कमी हो सकता है। विटामिन डी की कमी के कारण काफी थकान महसूस होती है। अगर आपको भी इस तरह की कोई समस्या होती है तो यह कि लक्षण है इसके लिए आप विटामिन डी की दवाइयां खा सकते हैं या फिर भरपूर मात्रा में धूप ले सकते हैं।

तनाव

विटामिन डी की कमी के कारण काफी थकान महसूस होती है। हालांकि अधिकतर लोग इसे अनदेखा करते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है। ऐसे में विटामिन डी से भरपूर फूड्स का सेवन करके भी ऊर्जा के स्तर में सुधार करने में मदद मिलेगी।

संतरे का जूस

संतरे का जूस में विटामिन डी से भरपूर होता है और वेजिटेरियन लोग जमकर इसका सेवन कर सकते हैं। ऑरेंज जूस में मिटामिन डी के साथ साथ कई दूसरे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। विटामिन डी की कमी को पूरी करने के लिए आप संतरे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गाय का दूध
गाय का दूध कैल्शियम से भी भरपूर होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। दूध पीने से सेहत के साथ साथ स्किन और बाल भी हेल्दी रहते हैं। अगर आप अपने आप को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आप गाय के दूध का सेवन कर सकते हैं।

गाजर का जूस

गाजर के जूस में भरपूर मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है। इससे आपकी हड्डियां तो मजबूत बनती ही बनती है ।यह आपकी आंखों के लिए भी बेहद लाभकारी होता है ।इसीलिए अगर आपके शरीर में विटामिन डी के लक्षण दिखने लगे हैं तो ,आप रोजाना गाजर का जूस पी सकते हैं ।इससे आपको कुछ दिनों में ही फायदा मिलना शुरू हो जाएगा और आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version