Weight Loss Tips: वजन बढ़ने की समस्या से कई सारे लोग परेशान हैं। इसके लिए हेवी डाइट और लाइफस्टाइल को सुधारते हैं। मगर बेहतर रिजल्ट नहीं मिल पाता है। इसके लिए कुछ चीजें ऐसी होती है जिसे डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी होता है। इससे वजन आसानी से घट जाता है।

वजन कम करने के लिए लोग चावल का सेवन नहीं करते हैं और रोटी को अपने डाइट में शामिल करते हैं। इस लिए सभी आमतौर पर गेहूं की रोटी ही खाते हैं। मगर आपको बता दें, वजन कम करने के लिए गेहूं की रोटी नहीं खानी चाहिए। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत होती है। तब ये सवाल उठता है कि किस आटे की रोटी से वजन कम हो सकता है। तो आइए इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे। किस आटा के रोटी का सेवन नियमित करना चाहिए।

वजन कम करने के लिए ये है रामबाण

वजन कम करने के लिए एक्सपर्ट्स के अनुसार ज्वार के आटा के रोटी का इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। इसके सेवन से शरीर में फैट नहीं बनता है। ज्वार के एक रोटी में मात्र 30 कैलोरी होती है। वहीं गेहूं के आटा की एक रोटी में 73 कैलोरी होती है। इसलिए जब व्यक्ति डाइट को फॉलो करता है तो उसे ज्वार के आटा की रोटी ही खानी चाहिए।

Also Read: Health Tips: भरी जवानी में हो रहे हैं बुढ़ापे का शिकार, तो ऐसे करें समाधान

ज्वार के रोटी में है भरपुर पोषक तत्व

ज्वार के रोटी में पोषक तत्वों की मात्रा भरपूर पाई जाती है। इसके नियमित सेवन से व्यक्ति को फाइबर मिलता है। व्यक्ति के शरीर में पाचन संबंधित कोई भी समस्या उत्पन्न नहीं होने देता है। इसके अलावा ज्वार में प्रोटीन, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, मिनिरल्स, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और फॉस्फोरस की भरपूर मात्रा होती है। इसके सेवन से व्यक्ति को एनर्जी मिलती है।

ज्वार है ग्लूटेन फ्री

ज्वार एक ग्लूटेन फ्री पदार्थ है। इसके सेवन से व्यक्ति को भरपूर एनर्जी मिलती है। इसके अलावा इसकी रोटी डायबिटीज के मरीजों को भी खाने की सलाह दी जाती है। इससे डायबिटीज संतुलित रहता है।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version