Western Toilet Disadvantages: आज कल के समय में सभी लोग वेस्टर्न टॉयलेट का इस्तेमाल करते हैं। ये भारत में सिर्फ अंग्रेजों का देन है। अंग्रेज तो चले गए मगर इनकी छोड़ी हुई चीजों को लोग अपना लिए हैं। अभी के समय में खासतौर पर इंग्लिश टॉयलेट का इस्तेमाल दिव्यांग और जोड़ों की समस्या वाले लोग करते हैं। इससे उनको बैठने में परेशानी नहीं होती है।

भारत में पहले लोग वेस्टर्न टॉयलेट का इस्तेमाल कम करते थे। मगर अब समय के साथ सभी लोग वेस्टर्न टॉयलेट के आदि हो गए हैं। मगर आपको बता दें, ये सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। जी हां, वेस्टर्न टॉयलेट के इस्तेमाल से कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ये बात एक रिसर्च में भी पता चला है कि कब्ज, बवासीर जैसी समस्या का कारण वेस्टर्न टॉयलेट है। तो आइए जानते हैं इंग्लिश टॉयलेट से किन परेशानियों का हो सकता है आगमन।

बवासीर जैसी गंभीर बीमारी का कारण है इंग्लिश टॉयलेट

वेस्टर्न टॉयलेट से कई सारी गंभीर बीमारियां हो सकती है। इसमें एक बड़ी बीमारी बवासीर भी है। जी हां इंग्लिश टॉयलेट से बवासीर जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है। इंग्लिश टॉयलेट पर बैठने से लोअर रेक्टम और गुदा की नसों में सूजन की समस्या देखने को मिलती है। इससे पाइल्स जैसी समस्या का आगमन हो सकता है।

इतना ही नहीं इंग्लिश टॉयलेट का वॉटर जेट भी पाइल्स का सबसे बड़ा कारण हो सकता है। बता दें, गुदा की नसें बेहद नाजुक होती है। ये नसें कब्ज के प्रेशर को नहीं झेल पाती हैं। इसमें जेट का प्रेशर इन नसों को डैमेज करने का कार्य करता है।

Also Read- WEIGHT LOSS: भोजन को चबाकर खाने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप, बढ़ते वजन को इन टिप्स से करें कंट्रोल

कब्ज की समस्या से हो सकते परेशान

इंग्लिश टॉयलेट के इस्तेमाल से कब्ज की समस्या आम है। एक स्टडी में पाया गया था कि इंग्लिश टॉयलेट पर बैठने से पेट पर काफी प्रभाव पड़ता है। इससे मसल्स मल को त्यागने की स्थिति में नहीं रहता है। इस स्थिति में अच्छे से व्यक्ति का पेट नहीं साफ हो पाता है। इससे कब्ज की स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

जानें कब्ज और बवासीर जैसी समस्या से बचाव के तरीके

कुछ चीजें ऐसी है जिससे व्यक्ति आसानी से कब्ज और बवासीर से बच सकता है। इसके लिए देशी टॉयलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। मगर आप इंग्लिश टॉयलेट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो पैरों को ऊंचे स्टूल पर रखें जिससे आपके रेक्टम को 30 डिग्री का कोण मिल सके। इस स्थिति में आप कब्ज और बवासीर जैसी समस्या से दूर रहेंगे।

Also Read- WINTER HEALTH TIPS: सर्दियों में तांबे के बर्तन के इस्तेमाल से मिलेंगे 5 चमत्कारी फायदे, इन बीमारियों के लिए नहीं खानी पड़ेगी दवा

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version