भयंकर गर्मी के बीच बारिश का मौसम शुरू हो चुका है। बारिश का मौसम जितना खूबसूरत होता है। उससे कई ज्यादा ये मौसम अपने साथ बीमारियों को लेकर आता है। यही कारण है कि, लोग सबसे ज्यादा त्वचा और पेट संबंधी बीमारियों का इस मौसम में शिकार होते हैं।

और इन बीमारियों को सबसे ज्यादा फैलाता है खाना जी हां इस मौसम में सोच समझकर खाना चाहिए क्योंकि आपकी एक गलती आपको बीमारी के मुंह में डाल सकती है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं। बारिश के मौसम में क्या खाना चाहिए और किन खाने की चीजों से बचना चाहिए।
1-पत्तेतार सब्जियों से रहें दूर
बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा प्रदूषित पत्तेदार सब्जियां होती हैं। इन सब्जियों में सबसे ज्यादा कीड़े और कीटाणु होते हैं। जो आपकी सेहत को खराब कर सकते हैं। इसलिए जहां तक हो मॉनसून में इन सब्जियों से दूर रहें।
2-दूध से बनी चीजों का करें परहेज
बरसात में दूध की बनी चीजों से परहेज इसलिए करना चाहिए क्योंकि उन चीजों में बैक्टीरिया सबसे जल्दी फैलते हैं। जो आपके स्वास्थ्य को बिगाड़ सकते हैं। मानसून में पाचन क्षमता कमजोर होती है। इस मौसम में कोल्ड-कफ भी होता है। जहां तक हो सके गर्म और ताजे दूध का सेवन करें। वहीं खुले में रखे हुए भी डेयरी पदार्थ का सेवन न करें।
3-मसालेदार भोजन से रहें दूर
बरसात के मौसम में जहां तक हो सके मसाले वाले भोजन से बचना चाहिए। इससे आपकी पाचन शाक्ति पर असर पड़ सकता है। तो वहीं जिन लोगों को तत्वा संबंधी बीमारी होती है। उनकी हालात थोड़ी बिगड़ी सकती है। इसलिए मसालेदार भोजन से दूर रहें।
4-मछली खानें से बचें
डॉक्टरों के द्वारा अकसर सलाह दी जाती है कि, इस मौसम में मछली नहीं खानी चाहिए क्योंकि बारिश की वजह से पानी सबसे ज्यादा प्रदूषित होता है। ऐसे में अगर आप मछली खाते हैं तो बीमारी से घिर सकते हैं।
5-बरसात में बदल लें सलाद खाने का तरीका
अगर आप सलाद में हरी सब्जियां खाने के शौकीन हैं तो अपने इस शौक को थोड़ा बदल लें। क्योंकि हरी कच्ची सब्जियों में सबसे ज्यादा संक्रमण फैलाने वाले कीटाणु होते हैं। इसलिए आपको बरसात के समय में सलाद को उबालकर बनाना चाहिए। आप जिन कच्चे फल या सब्जियों की सलाद खाना चाहते हैं, उन्हें अच्छी तरह धुलकर बॉइल कर लें। इसके बाद ही सलाद का सेवन करें।
6-कहीं भी पानी न पिएं
बरसात के मौसम में सबसे ज्यादा प्रदूषित पानी होता है। इसलिए कहीं भी पानी पीते वक्त साफ-सफाई का जरूर ध्यान रखें और हो सके तो पानी को उबाल कर ही पिएं। ऐसा करके आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।
7-सड़क की चीजों को खाने से बचें
अगर आप बामारियों से बचना चाहते हैं तो जहां तक हो सके सड़क के किनारे का भोजन खानें से बचें। क्योंकि बरसात में बाहर कोई भी खाने की चीज साफ और शुद्ध नहीं होती होती है। इसलिए बाहर का जूस हो या खाना थोड़ी दूरी बनाएं रखें।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version