पूरी दुनिया को मौत के मुंह में डालने वाला कोराना वायरस फिलहाल अभी रूकने का नाम नहीं ले रहा है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है कोरोना की कोई दवाई न बन पाना है। जिसको बनाने की कोशिश तो कई वैज्ञानिक और डॉक्टर कर रहे हैं। लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिल पा रही है। इस बीच कोरोना की दवाई को लेकर उम्मीद की किरण बनी अमेरिका की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने बड़ा झटका देते हुए कोरोना की वैक्सीन पर रोक लगा दी है। जिसके बाद एक बार फिर से कोरोना की दवाई बनने की उम्मीद खत्म हो गई है। आपको बता दें, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी कोरोनी की वैक्सीन बनाने में सबसे आगे चल रही थी। लेकिन अब इसी ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने कोरोना की वैक्सीन पर रोक लगा दी है। इस खबर के सामने आने के बाद सभी के मन में सवाल उठने लगे हैं कि, आखिर ऐसा क्या हुआ की यूनिवर्सिटी को कोरोना की वैक्सीन पर रोक लगानी पड़ी? खबरों की मानें तो इस सवाल का जवाब अभी यूनिवर्सिटी ने नहीं दिया है। इस बीच एक खबर मे इस बात खुलासा जरूर हुआ है कि, वैक्सीन बनाने वाली कंपनी एस्ट्राजेनका ने 8 सितंबर को एक महिला पर इस दवाई का प्रयोग किया था। जिसके बाद वो बीमार पड़ गई और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी को दवाई पर रोक लगानी पड़ गई।

हालाकि अभी तक इस बात का खुलासा नहीं हो सका है कि, महिला पर इस दवाई का किस तरह से प्रभाव पड़ा? लेकिन महिला को लेकर एक जानकारी जरूर सामने आयी है कि, कोरोना की दवाई लेने के बाद महिला को न्यूरोजिकल समस्या हो गई थी। जिसकी वजह से वो चल नहीं पा रही थी। इस घटना के बाद वैक्सीन का इंसानों पर परीक्षण 12 सितंबर को दोबारा शुरू तो हो गया। लेकिन अमेरिकी नियामक संस्थाओं ने दोबारा परीक्षण शुरू करने को अभी तक हरी झंडी नहीं दिखाई है। इस घटना के बाद वैक्सीन का परीक्षण ब्राजील, भारत और दक्षिण अफ्रीका देशों मे अभी भी चल रहा है।

एस्ट्राजेनेका के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पास्कल सोरियोट ने बड़ा बयान देते हुए कहा है कि, “हम अमेरिका में परीक्षण को दोबारा शुरू करने के लिए फू़ड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के फैसले का इंतजार कर रहे हैं”। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, लोगों को हमारे ऊपर विश्वास करना ही पड़ेगा। तब जाकर हम सभी को सफलता मिलेगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, वैक्सीन कोरोना पर बहुत अच्छी तरह से काम कर रही है। हम सभी को इंतजार है कि, अमेरिका मे दोबार वैक्सीन को हरी झंडी मिले।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version