Winter Health Tips: सर्दियों में क्रेविंग आना आम बात है। इसलिए लोग रोज नई-नई रेसिपी ट्राई करते हैं और अच्छी अच्छी चीजों के स्वाद का आनंद उठाते हैं। सर्दियों में पराठे को खूब पसंद किया जाता है। अक्सर लोगों के घर के सुबह का नाश्ता पराठा होता है और आप भी यकीनन आलू के पराठे, मूली के पराठे और गोभी के पराठे खा खा कर थक गए होंगे। इसलिए कुछ नई चीजों को ट्राई किया जा सकता है। जिससे आपके स्वाद में भी बदलाव आ सके और पराठे का परंपरा भी बरकरार रहे।

जी हां, गुड़ का पराठा काफी स्वादिष्ट होता है। इसके अलावा सर्दियों में इससे शरीर को गर्माहट भी मिलती है। इसमें कई सारे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जिससे कई सारी समस्याओं से लड़ने में मदद मिलती है। ये विंटर के लिए एक हेल्दी ब्रेकफास्ट है जिसके सेवन से व्यक्ति को कई फायदे मिलते हैं।

गुड़ की तासीर होती है गर्म

सर्दियों में गुड़ के पराठे का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा ये स्वाद में भी बेहद लाजवाब होता है। इसके लगातार सेवन से व्यक्ति को कई परेशानियों से मुक्ति मिलती है। आपको बता दें, हार्ट के मरीजों को गुड के पराठे के सेवन की सलाह दी जाती है। इसके अलावा जिन लोगों के शरीर में खून की कमी होती है उन्हें नियमित रूप से गुड़ के पराठे का सेवा करना चाहिए। तो आइए इस आर्टिकल में जानते हैं गुड़ के पराठे कैसे बनाएं।

इन सामग्री का करें इस्तेमाल

  • गुड़
  • आटा
  • अजवाइन
  • तेल
  • घी
  • अदरक पाउडर

Also Read: Chukandar Khane Ke Nuksan: इन लोगों के लिए बेहद खतरनाक और नुकसानदायक है चुकंदर, आज ही हो जाएं सावधान!

जानें कैसे बनाएं मसाला गुड़ के पराठे

स्टेप 1: सबसे पहले एक प्लेट में आटा छान लें।

स्टेप 2: अब छाने हुए आटा में अजवाइन मिक्स कर लें।

स्टेप 3: अब अच्छे से गुड को पिघला लें और इसमें अदरक का पाउडर मिक्स करें।

स्टेप 4: अब गुड़ पानी में मिक्स करें और धीरे धीरे पानी डालकर आटा अच्छे से गूंथे।

स्टेप 5: अब 15 से 20 के लिए गूंथा हुआ आटा अच्छे से सेट होने के लिए रख दें।

स्टेप 6: अब सेट होने के बाद उस आटा से घी या तेल लगाकर पराठा बना लें और चाय के साथ सर्व करें।

इस पराठे से आपको कई फायदे मिलेंगे। इसके साथ साथ इस पराठे से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ता है।

Also Read: Old Pension Scheme: क्या राजस्थान में बंद होगी पुरानी पेंशन स्कीम? नीति आयोग ने जताई आपत्ति

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version