Winter Health Tips: देश के सभी राज्यों में गिरते तापमान के साथ ठंड का प्रकोप जारी है। बढ़ती ठंड को देखते हुए सभी ने अपने रजाई कंबल निकाल लिए हैं। सर्दियों में ठंड से बचने के लिए कई अलग-अलग तरह के नुस्खे अपनाते हैं। जैसे कि कमरे में हीटर चालू करना, कमरें को गरम रखने के लिए अलाव जलाकर सोना। इसके साथ कुछ लोग सर्दी से बचने के लिए सिर से पैर तक खुद को कंबल में ढक लेते हैं

यदि आप भी घर में ऐसा करके सोते हैं तो तुरंत सावधान हो जाएं। इस तरह की आदत से आपकी जान भी जा सकती हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार ऐसा करने से आपको कई खतरनाक परिमाण देखने को मिल सकते हैं।

अस्थमा और हार्ट से जुड़ी समस्या

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार रात में कंबल से मुंह ढक कर सोने वाले लोगों को सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कंबल से पूरा शरीर ढक लेने से ऑक्सीजन पास नहीं होती है जिसके कारण आपको अस्थमा और हार्ट से जुड़ी समस्याओं समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Also Read: Chukandar Khane Ke Nuksan: इन लोगों के लिए बेहद खतरनाक और नुकसानदायक है चुकंदर, आज ही हो जाएं सावधान!

मेंटल हेल्थ पर असर

हमारे शरीर के स्वास्थ के साथ मेंटल हेल्थ भी बहुत जरुरी है। एक अच्छी मेंटल हेल्थ के लिए आपके दिमाग में उचित मात्रा में ऑक्सीजन जाना बहुत महत्वपूर्ण है। अगर हम कंबल को पूरी तरह से धक्के सोते हैं तो उसे सांस लेने में दिक्कत होती है जिसके कारण हमें सिर दर्द ,थकान और नींद ना पूरी होने जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसके साथ में ना पूरी होने के कारण हमारी मेंटल हेल्थ पर भी असर पड़ता है।

मेटाबॉलिज्म होता प्रभावित

मेंटल हेल्थ, सिर दर्द जैसी बीमारियों के साथ पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सप्लाई ना होने के कारण मेटाबॉलिज्म भी प्रभावित होता है। जिसकी वजह से हमारी बॉडी में तेजी से फैट जमा होने लगता है और हमें मोटापे की समस्या होने लगती हैं। सर्दियों में अगर आप सिर से कंबल ओढ़ कर सोते हैं तो ऐसा ना करें।

Also Read: Old Pension Scheme: क्या राजस्थान में बंद होगी पुरानी पेंशन स्कीम? नीति आयोग ने जताई आपत्ति

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version