Winter health Tips: शीतलहर जारी है इस स्थिति में लोग गर्म कपड़े पहनकर रहते हैं। वहीं रात को सोने के समय में स्वेटर का इस्तेमाल करते हैं। लोगों का मानना है कि स्वेटर पहनकर सोने से शरीर को गर्माहट मिलती है। मगर आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि स्वेटर पहनकर सोने से कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। वहीं कई स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का भी खतरा बढ़ सकता है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स भी स्वेटर पहनकर सोने की सलाह नहीं देते हैं। तो आइए विस्तार से जानते हैं स्वेटर पहनकर क्यों नहीं सोना चाहिए।

हाई ब्लडप्रेशर का हो सकता है खतरा

कहा जाता है स्वेटर पहनकर सोने से हाई ब्लडप्रेशर का खतरा हो सकता है। जी हां, इसका असर ब्लड प्रेशर पर बहुत गहरा पड़ता है। जब आप रात में स्वेटर पहनकर सोते हैं और कंबल से खुद को ढके रहते हैं तो शरीर की गर्मी बाहर नहीं निकलती है। इसका असर ब्लड प्रेशर पर पड़ता है। इससे ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के मरीजों को घबराहट होने लगती है।

खुजली और रैशेज से हो सकते हैं परेशान

सर्दियों में त्वचा संबंधित समस्या आम बात है। वहीं अगर आप गर्म कपड़े पहनकर सोते हैं तो इसका सीधा असर त्वचा के स्वास्थ्य पर पड़ता है। इससे खुजली और रैशेज जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है। ये त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए कभी भी गर्म कपड़े पहनकर नहीं सोना चाहिए।

Also Read: Relationship Tips: इन 3 लक्षणों से पहचाने अपना टॉक्सिक रिलेशनशिप, जानें कैसे रिश्ते में…

सांस लेने में हो सकती है परेशानी

अगर आप सर्दियों में मोटे कंबल के साथ स्वेटर पहनकर सोते हैं तो सांस संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो गर्म कपड़े पहनकर ऑक्सीजन ब्लॉक हो जाती है। इससे व्यक्ति का मन घबराने लगता है वहीं सांस लेने में भी कठिनाई होती है। इसलिए जो लोग सांस से जुड़ी बीमारियों से परेशान हैं वो लोग स्वेटर पहनकर न सोएं।

हार्ट के मरीजों के लिए हो सकता खतरनाक

हार्ट के मरीजों के लिए गर्म कपड़े पहनकर सोना हानिकारक हो सकता है। गर्म कपड़े पहनने से शरीर की गर्माहट बाहर नहीं आ पाती है। गर्म कपड़े इस गर्माहट को ब्लॉक कर देता है। इससे हार्ट के मरीजों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

Also Read: Health Benefits of Kalonji: कलौंजी का सेवन बना देगा आपकी सेहत, मोटापा घटाने के…

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version