World Food Safety Day: प्रत्येक वर्ष 7 जून को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस (World Food Safety Day) मनाया जाता है इस दिन खाद्य सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक किया जाता है। खाद्य सुरक्षा दिवस के मौके पर अस्वस्थ्य करने वाले भोजन के प्रति जानकारी उपलब्ध करानी है। आज के युग में जंक फूड फास्ट फूड का ट्रेंड काफी तेजी से बढ़ रहा है और इससे शरीर को काफी नुकसान पहुंच रहा है। इस दिन के मौके पर लोगों को इससे होने वाले नुकसान के बारे में बताना है और हेल्थी भोजन को लेकर सभी को जागरुक करना है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सही खानपान बेहद जरूरी है और इसके लिए डाइट में हेल्दी फूड को शामिल करना होगा। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, इस दिन को मनाए जाने की घोषणा की गई थी खाद्य और कृषि संगठन के सहयोग से विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस (World Food Safety Day) जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार, खराब भोजन का सेवन करने की वजह से 10% इंसान बीमार पड़ता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन और खाद्य कृषि संगठन क्षेत्र में काम कर रहे हैं। लोग आज के दिन विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाते हैं क्योंकि विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस’ दोनों संगठनों का मेल है। 

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस का सभी के जीवन में अपना महत्व है इस दिन लोगों को खाद्य सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जाता है इसके प्रति जागरूकता फैलाने के लिए संगठन के लोग इकट्ठा होते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार, हर वर्ष पूरे विश्व में खराब भोजन करने की वजह से लगभग 10 लाख लोग मौत के मुंह में चले जाते हैं।

इस वर्ष विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस की थीम “सेफर भोजन, बेटर हेल्थ” (Safer Food, Better Health) रखी गई है। जानकारी के अनुसार, हर वर्ष 10 में से एक इंसान खराब भोजन की वजह से बीमार पड़ता है। आज के समय इंसान पौष्टिक आहार की वजह जंक फूड खाना पसंद करता है जो शरीर के लिए हानिकारक है और इस दिन इन फास्ट फूड के प्रति लोगों को इसकी जानकारी देना है और पौष्टिक आहार लेने की अपील करना है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version